सलाम: को’रोना को हराकर लौटे तब्लीगीयों ने कहा-दूसरे मरीजों के ई’लाज में हमारे खू’न के हर कतरे का करें प्रयोग

एक तरफ जहाँ देश मे क्रो’ना के मामले बढ़ रहे है वही दूसरी ओर बढ़ रहे मरी’जों का इ’लाज करना भी जरूरी हो गया है, इनमें से काफी संख्या में क्रो’नो से पीड़ि’त मरी’ज करोना को हराकर वापस घर लौट चुके है । बीते महीने जब देश मे पहले लॉक डाउन की घोषणा हुई तो दिल्ली सहित देश के सभी मज’दूर अपने अपने पै’तृक घरों की ओर शहरों से गाँव की ओर पैद’ल ही जाने लगे थे ।

काफी संख्या में मजदूर 5-7 दिन हज़ारों कि’लोमीटर पैदल चलकर अपने घर पहुँचे तो कुछ ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया । देश मे जब क्रोना से ल’ड़ने की चुनोती है तो बीते दिनों चर्चा में आई तब्लीगी जमात ने देश मे बड़ा सहयोग करने का फैसला किया है । बता दे, तब्ली’गी ज’मात से जुड़े लोग अपने खून से दूसरे करोना पीड़ित मरीजों का ईलाज कराने को लेकर कोरोना रिसर्च डॉक्टरों का सहयोग कराने के लिए आगे आए है ।

tabligi jmaat

ताज़ा जान’कारी के अनुसार तब्ली’गी ज’मात से जुड़े लोगों ने को’रोना वायर’स के इलाज के लिए दूसरों के लिए अपना प्लाज़्मा देने की इच्छा जताई है । मामला झ’ज्जर का है जहां 142 तब्ली’गी जमात के लोगों को भर्ती लिया गया था । इनमें से करीब 130 त’ब्लीगी ज’मात के लोग ठीक हो गए । इन्ही में से कई तब्ली’गीयों ने प्लाज्मा थैरेपी से इलाज के द्वारा अपना प्लाज्मा देने को राजी हो गए है । झज्जर हॉस्पि’टल की चेयरप”र्सन डॉक्टर शुषमा भटनागर ने इसकी जानकारी दी ।

उन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया अखबार से बातचीत में कहा कि हमने को’रोना वा’यरस इसे ठीक हुए मरीज से अपील की थी कि वे अपना खू’न डोनेट करें। डॉक्टर ने आगे कहा है खू’न डोने’ट करने की बात उन्होंने मान लिया है और वह अब आगे की तैयारी में लगे हुए है। उन्होंने बताया कि तब्ली’गी जमा’त के लोग ब्ल’ड सेंप’ल देने को तैयार हो गए है इससे काफी मदद मिलेगी ।

tabligi jmaat

डॉक्टर सुषमा ने कहा कि इनमें से ज्यादातर जमात के लोग बाहर के है और कुछ तब्ली’गी विदेशी भी है । बता दे,अचानक देश में लोक डाउन लगने के बाद से तब्ली”गी ज’मात के लोग दिल्ली में ही फंस गए थे । इनमें विदेशी भी शामिल थे । लॉक डाउन की वजह से दिल्ली के बाहर के तब्ली’गी और विदे’शी जमा’त के लोग जो ठीक हो चुके है उन्हें अथॉरिटी कही शिफ्ट करेगी ।

ताकि उन्हें प्लाज़्मा डोने’शन में दिक्कत नही आए और उन्हें कोई परेशानी भी नही हो ।बता दे, दिल्ली के लोक नायक हॉस्पिटल में तब्लीगी जमात है, वहां से भी जमात के लोगों के सेप्लाज़्मा लिए गए है और इनमें से कई जमाती लोग प्लाज़्मा देने को राजी हो गए हैं । हॉस्पिटल के डायरेक्टर जे सी पिसी ने बताया कि इनमें से कई लोग प्ला’ देने को तैयारहे जिसकी प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

प्लाज़्मा थैरेपी को दिल्ली में अब तक 4 मरीज पर ट्राय किया गया है। यह चारो म’रीज सीरिय’स कंडी’शन में बताए जा रहे थे,प्लाज़्मा थैरेपी से इलाज केबाद दो मरीजों की हालत में पहले से सुधार बताया जा रहा है । दिल्ली सर’कार ने एलए’नजीपी हॉस्पि’टल में सीरि’यस मरी’जों की प्लाज़्मा’ थैरेपी से इलाज शुरू किया था जो प्रथम दृष्टया में सफल होता हुआ दिख रहा है । इस थेरेपी से म’रीज थिखो रहे है इसके बाद सीएम अरविं’द केजरीवाल ने मी’डिया में बयान दिया था ।

उन्होंने कहा था कि जो मरीज ठीक हो चुके है वे दूसरे म’रीजों की मड्को आगे आए और प्लाज़्मा दे । जो मरीज ठीक हुए है और जो प्लाज़्मा देने को राजी है उनके खू’न के सेम्पल लिए है रहे है और सीरि’यस मरी’जों की मदद की जा रही है । बता दे, प्लाज़्मा देने वाले मरी’ज की सरकार घर से आने जाने की पूरी व्यवस्था करेंगी । बता दे, इससे पहले दिल्ली स’रकार जो कोरोना वायरस से ठीक हुए मरीज है उनसे प्ला’ डोनेट करने की अपील भी कर चुकी है ।

बता दे,दुनिया भर में क’रोना वा’यरस का मामला तेजी से बढ़ता हुआ जा रहा है । करोना के मामले दुनिया मे सबसे ज्यादा अमे’रिका में है,जहा पर सबसे ज्यादा 50 हजार से अधिक मौ’त हो चुकी है और 2 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके है । बता दे, इटली में भी क्रोनो से म’रने वालों की संख्या 25 हज़ार से ज्यादहो गई है वही स्पेन में मर’ने वालों की संख्या 6 हजार पार कर चुकी है । बता दे, दुनिया मे 20 लाख से अधिक लोग संक्र’मित हो चुके है इसमें सबसे ज्यादा नु’कसा’न यू’रोप को हुआ है ।

Leave a Comment

close