तालिबान ने अफगानिस्तान के प्रमुख जिलों पर किया कब्ज़ा, अमेरिका सैनिको की वापसी से पहले …

अफ’गा’नि’स्तान में पिछले कुछ हफ़्तों से कई जि’लों पर ता’लि’बा’न ने क’ब्जा कर लिया है। इसके बाद कुछ पूर्व अफ’गान ल’ड़ा’कों और कमां’ड’रों ने यु’द्ध के मैदान में वाप’स लौटने की इ’च्छा को जाहिर किया है। अफ’गा’निस्ता’न के उत्तरी कुंदु”ज प्रां’त में एक प्रमु’ख जिले पर भी उन्हों’ने नियं’त्र’ण कर लिया है।

उन्होंने प्रांती’य रा’जध’नी को भी घे’र लिया है। यह एक ऐसे वक्त में हुआ है जबकि अमे’रिका और तालि’बान के बीच शां’ति प्रकि’र्या भी च’ल रही है।प्रां’ती’य पुलिस प्रवक्ता इ’नमु’द्दीन रहमानी ने कहा है कि इमाम साहिब जिले के आसपा’स इ’ला’के में ल’ड़ा’ई बीते दिन र’विवार को शुरू हुई और

taliban control afghan district

सोमवार दोपहर तक ता’लि’बान ने जिला मु’ख्याल’य पर क’ब्जा कर लिया था। बता दे कि ता’लि’बान प्रांती’य राजधनी कुंदुज से 6 किलोमीटर दूर थे लकिन वो श’हर के अं’दर न’ही घु’स पा’ए है।उन्होंने आगे बताया है कि ता’लिबा’न के छो’टे बे’स और काबु”ल

जाने की कोशि’श कर रहे निवासि’यो की खबरे थी। 1 मई के बाद से ही दर्जनी जिले तालि’बा’न के पास भी हो गए है। जब अ’मेरि’का और ना’टो सेनि’को ने अफगा’नि’स्तान से अपना अं’तिम रा’स्ता भी शुरू किया था।

taliban control afghan district

बता दे कि ता’लिबा’न के प्रवक्ता जब’हुल’ल्ला मुजा’हिफ’ ने उस बात की पुष्टि की है कि ‘इमा’म सा’हब जिला ता’लि’बा’न के हा’थों में है। कुं’दुज के कई अन्य जिले भी ल’ड़ा’ई के नवी’न’तम दौर मेंवि’द्रो’ही समू’ह के हाथ मे आ गए है।

Leave a Comment