स्टार खिलाड़ी मोहम्मद शमी का जलवा बरक़रार, भारत ने जीती 2020 में पहली सीरीज़

भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे वनडे मैच में हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है । 287 रन बनाने का टारगेट पूरा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही । ओपनर रोहित ने 119 रन बनाए वही दूसरे ओपन राहुल 19 रन के स्कोर पर आउट हुए । कप्तान कोहली ने 89 रन बनाए । साल 2019 में भारत को कई मैच जीतने वाले और वनडे क्रिकेट में बीते साल सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी की रफ़्तार इस साल की शुरुआत भी धमाकेदार तरीके से की है ।

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम 3 दिवसीय भारत दौरे पर है । भारत ने पहला वनडे 10 विकेट से हार के बाद दूसरे वनडे में गेंदबाजों की बदौलत जीत दर्ज कर ऑस्ट्रेलिया से हिसाब बराबर कर लिया । भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई मोहम्मद शमी ने । भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने शमी की तारीफ करते हुए दूसरे वनडे मैच के बाद कहा कि मोहम्मद शमी ने हमें मैच में वापसी कराते हुए जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।

बता दे, मोहम्मद शमी ने तीसरे वनडे में भी ऑस्ट्रेलिया के 4 बल्लेबाजों को आउट किया। शमी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 300 के अंदर रोक दिया । तीसरे वनडे में शमी ने 64 रन देकर 4 विकेट लिए । वही जडेजा को 2 , कुलदीप यादव को 1 और नवदीप सैनी को 1 विकेट मिला । ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे वनडे में पहले बल्लेबाजी करते हुए 286 रन बनाए ।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ तीसरे और निर्णायक वनडे में पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 286 रन बनाए ।ऑस्ट्रे लिया के लिए पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने 131 रन बनाए है। तीन मैचों की सीरीज में 1/1 से बराबर है। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे अधिक रन बनाए जाने वाले स्टीव स्मिथ एक गलती कर बैठे। स्मिथ की गलती की वजह से टीम के कप्तान एरोन फिंच को अपना एक विकेट गवाना पड़ा।

स्टीव स्मिथ ओर फिंच के बीच रन भागने को लेकर गलतफहमी का फायदा भारतीय टीम को हुआ। मोहम्मद शमी की गेंद पर शार्ट खेलकर स्मिथ रन लेने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन तभी रविन्द्र जडेजा ने तेजी से आगे आकर थ्रो कर दिया। नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े एरोन फिंच क्रीज से बाहर रन लेने के लिए निकल चुके थे ,लेकिन जडेजा का तेज थ्रो देखकर स्मिथ भी वापस विकेट की तरफ लौट गए।

फिंच और स्मिथ दोनो एक ही तरफ भागे। इसके बाद शमी ने बॉल को तुरंत पकड़कर गिल्लियां बिखेर दी और इसके बाद ही भारत को कप्तान आरोन फिंच का विकेट मिल गया। आउट होने के बाद फिंच ने स्मिथ पर अपना गुस्सा दिखाया। वही इसी बीच मे शिखर धवन के कंधे में चोट लगने के बाद उन्हें एक्सरे के लिए ले जाया गया।

ऑस्ट्रेलियाई पारी के 5 वे ओवर में धवन कवर क्षेत्र में क्षेत्रशर्न कर रहे थे। उन्होंने आरोन फिंच के शॉट रोकने के लिए छलांग लगाई जिससे उनका बांया कंधा चोटिल हो गया था। बीसीसीआई ने कहा कि धवन को एक्सरे के लिए ले जाया गया है। मैच में उनकी भागीदारी पर फैसला वापस आने के बाद लिया जाएगा।

Leave a Comment

close