तुर्की : रजब तैयब एर्दोगन बोले – “अल-अक्सा मस्जिद की तरफ बढ़ते हाथों को तोड़ देंगे”

इज’राइ’ल और गा’जा पर शास’न कर रहे हथि’यार’बंद इ’स्लामि’क सं’ग़ठ’न हमा’स का एक दूसरे पर ह’म’ला जारी है। हमास साल 2007से GAZA पर शा’सन कर रहा है लेकिन इ’ज’राइ’ल उसको स्वीका’र नही करता है और उसे एक संगठन भी मानता है। इज’राइ’ल के क’ब्जे वाले पू’र्वी येरुशल’म म’स्जिदे अ’क्सा से शुरू हुआ सं’ग’र्ष अब एक यु’द्ध की श’क्ल में ब’दल गया है।

BBC HINDI NEWS के मुताबिक तुर्की के राष्ट्र्पति तैयब एर्दोगान ने पाकि’स्तनी प्रधा’नमंत्री इमरा’न खान के फ़ोन से बातचीत भी हुई है।इसके अलवा दोनो ने इज’राइ’ली ह”मले पर भी बात की है।तुर्की के राष्ट्र’पति ने इ’जरा’इल के खि’ला’फ स’ख्त रु’ख अप’नाते हुए कहा है कि अगर पूरी दुनि’या भी खामो’श हो जाए तो तु’र्की अपनी आवा’ज को उ’ठाता रहेगा।

turkey al aqsa mosque

अखबार के मुताबिक एर्दोगान अपनी पार्टी के पदाधि’कारियों को सम्बो’धित करते हुए कहा है कि बैतू’ल मुक’द्दस मुस’लमा’नो के साथ साथ ईसा’इयों और यहू’दि’यों के भी पवि’त्र स्थल है। जहां पर इजराइ’ली लोगो ने अपनी सारी ह’दों को भी पार कर लिया है।इज’राइल हम’लों पर मेने कईअं’तरा’स्ट्रीय नेताओ से भी बात कही है।

bbc hindi news के मुता’बिक ए’र्दोगान ने कहा है कि मैने सी’रि’या’ई सी’मा के नि’कट जिस तरह से द’शह’तग’र्दो का रा’स्ता कोरो’का है। उसी तरह म’स्जिदे अ’क्सा की जानि’ब बढ़ते हुए हा’थों को भी तो’ड़ दें’गे। उन्हीने आगे कहा है कि इ’जरा’इल के खि’ला’फ आ’वाज उठा’ना हर इं’सान का फ’र्ज है।

turkey al aqsa mosque

वो अंतरा”स्ट्रीय जगत से इस बात की अपी’ल करते है कि सभी लोग ए’कजुट हो जाए। सऊ’दी अर’ब भी इज’राइ’ल के खि’ला’फ ओआ’इसी बैठ’क को बु’लाया है। जिसमे सभी दे’शों के मं’त्री भी शामिल होंगे। ओआइसी एक इ’स्लामि’क संगठ’न है इसमें 57 देश शामिल है। source:- bbc hindi

Leave a Comment