फ्रांस-ग्रीस से लड़ने का वक्त आ गया तो बलिदान देने में संकोच नही करेंगे- रजब तैयब एर्दोगन

भूमध्यसागर में तुर्की के आ’क्र’मक रवैये से निपटने के लिए फ्रांस ने ग्रीस को सै’न्य मदद करने का एलान कर दिया है। तुर्की के मोडीफाइड एफ 16 फाइटर जेट से निपटने के लिए फ्रांस ग्रीस को 18 राफेल फाइ’ट’र जेट देगा। इनमे से 10 रा’फेल के F3-R वेरियंट होंगे।जबकि इसके अलावा 8 सेकंड हेड जेट होंगे जिसके लिए ग्रीस को कोई पैसा नही देना होगा।

तुर्की के राष्ट्रपति ने फ्रांस और ग्रीस के खि’ला’फ यु’द्ध करने का संकेत दे दिया है। इसके अलावा फ्रांस ने ग्रीस किसुरक्षा के लिए भूमध्यसागर में अपनी नो’सेन को तैनात कर दिया था। जिसके बाद तुर्की और फ्रांस में तनाव बढ़ गया है। वही, फ्रांस ने कहा है कि वह अपने मित्र देशो कीर’क्षा के लिए किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार है।

erdogan news

ग्रीस का दावा है कि तुर्की के जहाज उसके ज’लक्षे’त्र में ऑपरेट कर रहा है। इसकेबाद तुर्की ने ग्रीस के दावे को नकारते हुए उस समुद्री हिस्से को अपना बताया है। तुर्की इस इलाके में ऑफ शोर ड्रिलिंग को आगे बढ़ाने पर अड़ा हुआ है जबकि फ्रांस ने इसबात को साफ करदिया है कि अगर तुर्की ने इस विवादित क्षेत्र में कोई भी ग’तिवि’धि’यों शुरू की तो वो चुप नही रहेगा।

बता दे, दोनोदेशो के बीच पूर्वी भूमध्यसागर में तेल और गैस के भंडारों पर दावे को लेकर वि’वा’द बढ़ गया है। साइप्रस ओर क्रीट द्विप ओर गेस ओर तेल के भण्डार मिले है।

Leave a Comment