काबुल हवाईअड्डे की सुरक्षा के लिए तुर्की को तैयार करने प्रयास कर रहा है अफगानिस्तान, जानिए वजह

अफगानि’स्तान के राष्ट्रपति के रा’ष्ट्रीय सु’रक्षा सला’ह’कार हमी’दुल्लाह मोहि’ब ने बीते दिनों ही कहा है कि दे’श की स’रकार इस बात को सु’निश्चित करने में लगी हुई है कि उत्तर अटलांटि’क संघ सं’गठन ना’टो के सैनि’कों के ह’टने के बाद काबु’ल हवा’ई अ’ड्डे की सुर’क्षा की जिम्मे’दारी तु’र्की देश ही सम्भल ले।

तु’र्की ने ना’टो सैनि’कों के जाने के बाद काबुल ह’वाई अ’ड्डे के प्र’बंध और सु’रक्षा को पेशक’श भी की है लेकिन इसके लिए वित्ती’य और र’सद समथन भी मांग है। तु’र्की के र’क्षा मं’त्री हुलुसी आकर ने कहा है कि तु’र्की और अमेरि’का इस व्यवस्था’ पर भी चर्चा कर रहे है। लेकिन अभी तक कोई निर्णय भी नही हुआ है ।

turkey kabul airport

इन दोनों देशों अमेरिका के पीछे हटने के बाद काबुल के अंत’रास्ट्री’य हवा’ई अ’ड्डे की सुल’ह पर चर्चा रखने की योज’ना भी बनाई है।बता दे कि हमी’दुल्लाह मोहिब ने कहा था कि हम इसके लिए काम भी कर रहे है। इसमी कोई स’मस्त भी नही है। हमें सिर्फ नोकरशाही से सम्बंधित

काम भी पूरे करने है लेकिन इसकी लिए अभी हमारे पास प’र्याप्त भी समय है। हम इसे पूरा करने के लिए काम भी कर रहे है। सुर’क्षा स’लाह’कार ने बताया है कि अ’फगा’नि’स्तान की सरकार साल 2024 तक वि’दे’शी से’नि’को के साथ देश मे जाने के

turkey kabul airport

बाद कि तै’या’री भी कर रही ह। उस समय तक हवाई अड्डे के प्रवन्ध करने के लिए वो पूरी तर’ह से तै’यार भी है। हाल ही बताया गया है कि तुर्की और ईरान देश ने अपने दुता’वा’स को वा’पस बु’ला लिया है।

Leave a Comment