तालिबान को लेकर तुर्की का बड़ा बयान, बोला तुर्की – काबुल हवाईअड्डे पर रुकने को बातचीत हुई लेकिन अभी ….

ऐसे तो तुर्की देश दूसरे देशो की मदद करने के लिए हमेशा आगे भी रहता है। तुर्की के रक्षा मंत्री ने हाल ही में कहा है कि अफ’गानि’स्तान में प्रमुख अंतरास्ट्रीय हवाई अड्डे काबुल को संचलित करने और सुरक्षित करने के उनके देश के इस प्रस्ताव भी बातचीत भी जारी कर दी है।

तुर्की के रक्षा मंत्री हुलुसी आकार ने कहा है कि तुर्की कई देशों के साथ योजना पर चर्चा भी कर रहा है। उन्होंने आगे बताया है कि तुर्की देश दूसरे देशों से राजनीतिक, वित्तीय और सै’न्य स’मर्थन भी मांग रहा है। हुलुसी आकर ने कहा है कि सं’युक्त रा’ष्ट्र और नाटो में कुछ राजनी’ति’क नि’र्णय भी होने चाहिए।

turkey kabul airport

जिससे अफ’गा’न स’र’कार के साथ एक समझौता होना भी जरूरी है। उन्होंने जोर देकर इस बात को कहा है कि अभी तक अंतिम निर्णय फैसला नही लिया गया है लेकिन अभी तक संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ बातचीत भी जारी है। तुर्की के राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद ही इस योजना को आगे भी बढ़ाया जाएगा।

बता दे कि तुर्की ने अफ’गानि’स्ता’न से अ’मेरि’का के ह’ट’ने के बाद काबु’ल के हमीद करजई अंत’रा’ष्ट्रीय हवा’ई अ’ड्डे” को शुरू करने और सु’रक्षा’ प्रदान करने का भी प्रस्ताव रखा है। एर्दोगान ने जून के मध्य में नाटो शिखर सम्मलेन के दौरान

turkey kabul airport

अपनी पहली आमने सामने की बैठक में अमेरिका राष्ट्र’पति बाइ’डेन के साथ इस बात पर चर्चा भी की ह। बता दे कि बीते दिनों ही अ’मेरि’का सै’नि’कों ने 20 साल बाद ब’ग’राम एयरफील्ड को भी छो’ड़ दिया है।

Leave a Comment