अर’ब देशों ने दी तुर्की सदर एर्दोगा’न को चेताव’नी, बोले- हमारे मामले में दख’ल नहीं दे वर’ना….

अर’ब दे’शों और मु’स्लि’म देशों में कई सालों से लगातार आपसी खींच’ता’न देखने को मिलती रही है । दरअसल अर’ब दे’शों के मुख्य देश स’ऊदी अ’रब , UAE और दूसरी तरफ मु’स्लि’म देशों ई’रान, तु’र्कि एक दूसरे से आगे बढ़ने के लिए ट्रे’ड वार, ब’यानबा’जी मुख्य रूप से करते रहे है । मु’स्लि’म ज’ग’त में भी नंबर वन बनने की होड लगी हुई रहती है और अभी भी ब’यान’बा’जी जारी है ।

दो देश एक दूसरे के को ध’म’की देते रहते है। यू’ए’ई के एक अ’धि’का’री ने बीते दिनों ही तु’र्की के रा’ष्ट्रप’ति एर्दो’गान से कहा है कि वो अरब मा’म’लो में ‘द’ख’ल देना बं’द कर दे। यूए’ई ने किसी भी प्रकार की द’खल’अं’दा’जी से बाज रहने का आहान किया है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यू’एई के विदेश मंत्री ने शनिवार को लीबि’या के हवाले से तु’र्की के र’क्षा मं’त्री के बयान की आ’लो’च’ना की है।

uae warning to turkey

अरब न्यूज़ कि रिपोर्ट के मुताबिक, तु’र्की मी’डि’या ने र’क्षा मं’त्री के एक बयान को ली’बि’या के मु’द्दे पर यू’ए’ई के आ’च’र’ण की आ’लोच’ना करते हुए बताया है। इसके प’ल’ट’वा’र का जबाव देते हुए यूएई ने कहा है कि ए’र्दो’गा’न को ये समझना चाहिए की ख़ि’ला’फ़’ते उ’स्मा’नि’या को ख’त्म किए हुए स’दि’यां गुजर गई है।

बीते महीनों भी ली’बि’या की राजधानी में एक सै’न्य’ अकादमी पर हुए ह’म’ले में कम से कम 30 लोगो की मौ’त हो गई थी। तुर्की ने इस ह’म’ले की निं’दा की और वहां ओर यु’द्ध’वि’रा’म घो’षि’त करवाने के लिए अंत’रा’ष्ट्रीय स्तर पर क’द’म उ’ठा’ए जाने की मांग की।

uae warning to turkey

बता दे, इस समय पूरी दुनिया का ध्यान लेब’नान की ओर है जहाँ पर लगातार यु’द्ध जैसी स्थति की ख’बरे सामने आ रही है । मी’डिया रिपर्ट्स की माने तो लेब’ना’न में स्थति आने वाले दिनों में बि’ग’ड़ सकती है ।

Leave a Comment