तुर्की सदर एर्दोगन ने फ्रांस को दी धम’की,बोले- हमें इंसानिय’त का लेक्चर नही दे और झमेले मोल न ले वरना अंजाम के लिए …..

तुर्की के राष्ट्र’पति ने ग्रीस तुर्की वि’वा’द के मध्य पड़े फ्रां’स को एक बाद फिर जम’क’र लता’ड़ा है और अपनी ह’द में र’हने को कहा है । तु’र्की स’दर र’जब तै’यब ए’र्दो’ग’न ने इ’स्ता’म्बुल में तु’र्की’ की तख़्ता’प’ल’ट के 40 वर्ष होने पर एक सभा मे इस बात को दो’ह’राया कि फ्रां’स तु’र्की के लोगों ह’ल्के में न ले । बीबीसी हिंदी की रिपोर्ट्स के अनुसार तु’र्की ने फ्रां’स से कहा है कि वो झ’मे’ले में न पड़े, वरना अंजा’म भुग’तने के लिए तै’या’र रहे ।

बता दे, तु’त्सी और हु’तु समुदाए के लोगो के बीच हुआ था। यह एक जा’ती’य सं’घ’र्ष था। 1994 में 6 अप्रैल को कि’गली में हवाई जहाज पर बोर्डिंग के वक्त र’वां’डा के रा”ष्ट्र’प’ति हे’बि’रि’मान और बु’रुं’डि’यां के रा’ष्ट्र’प’ति सि’प्रेन की ह’त्या करदी गई थी। जिसके बाद ये न’र सं’हा’र शुरू हुआ था। 100दिनों तक चले इस ल’ड़ा’ई में करीब 8 से 10 लाख लो’ग मा’रे गएथे। तुर्को के रा’ष्ट्र’प’ति ने इस दिन को याद करते हुए ‘फ्रां’स के रा’ष्ट्र’प’ति को नि’शा’ना सा’ध’ते हुए कहा है कितुम हमे ‘इं’सा’नियत का ले’क्च’र न’ही दे सकते हो।

Turkey rajab Erdogan news

ए’र्दो’गान ने मे’क्रोन को सीधे सम्बो’धि’त करते हुए कहा है कि मे’क्रो’न को इति’हा’स का ज्ञा’न बिल्कुल भी नही है। आप फ्रां’स के इतिहास भी नही जानते है। ए’र्दो’गा’न सदर ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा है किवहां पर 1 मि’लि’यन लोग मा’रे गए थे और रवां’डा में 800,000 लो’गो की ह’त्या भी हुई थी।इससे पहले दक्षिणी ‘यूरो’पीय सं’घ के सदस्यदेशो के एक शिखर स’म्मलेन में मे’क्रो’न ने कहा है कि हमे तु’र्की स’र’का’र के साथ स’ख्या हो’ना चाहिए।

फ्रां’सी’सी रा’स्ट्र’प’ति ने आगे कहा कि तुर्की अब भू’म’ध्य’सा’गर क्षेत्र में भ’गी’दा’र ‘नही है। ए’जि’य’न सा’ग’र में हा’लि’या हा’ला’तो को देखते हुए ए’र्दो’गा’न ने कहा है कि वे उन लोगो ओर भरो’सा करते है जो उन्हें स’म’र्थन देने का वादा करते है । ए’र्दोगान ने आगे कहा है कि तुर्की अपने निर्णय खुद लेता है और उन्हें पूरी ‘तै’यारी के साथ लागू भी करता है। तुर्की और ग्रीस के बीच भू’म’ध्य’सा’गर के क्षेत्र में ऊ’र्जा के सं’सा’ध’नों पर क’ब्जे को लेकर वि’वा’द ब’ढ़’ता जा रहा है।

Turkey rajab Erdogan news

इन दोनों देशों के वि’बा’द बढ़ने के बाद फ्रां’स ग्री’स के साथ ख’ड़ा हो गया है।फ्रांस ने इस बात को साफ तौर पर बीते दिनों ही कहा है कि वो अपनेपडोसी देश के लिए किसी भी हाफ तक जाने को तैयार है।जिसके बदतुर्की ने भी अपनारूख कड़ा कर लिया है और तैयब एर्दोगान ने साफ तौर पर कहा कि तुर्की फ्रांस से यु’द्ध करने के लिए तैयार है।

Leave a Comment