एक बार फिर तुर्की की रातों रात चमकी किस्मत, खोजे गए 3 तेल के कुंए, एर्दोगन बोले- 2023 तक हम …

उस्मानिया सल्तनत के जवाल के बाद अलग थलग पड़े तुर्की अब अपने आप फिर से संभालते हुए दिख रहा है। बता दे, तुर्की लगातार ऊर्जा क्षेत्र के साथ पर्यटन क्षेत्र में भी अपने आपको उन्नत बनाने में लगा हुआ है। वही ड्रोन के मामले मेंतुर्की ने माना है कि वो इस क्षेत्र में सुपरपावर बन गया है। तुर्की लगातार अपने क्षेत्र में विकास की दरों को लगातार बढ़ाता जा रहा है।

जिससे तुर्की अपनी पहचान को आगे बढ़ा सकता है। तुर्की के ऊर्जा मंत्री फ़ातिह दोनमेज ने बताया है कि तुर्की ने 3 नए तेल की कुओ की खोज की है। जिसमे तेल दक्षिणपूर्वी दिया र बाकिर प्रान्त के दो कुओ और उत्तर पश्चिमी प्रान्त किर्कलारेली में तीसरे स्थान पर पाया गया है। इससे पहले तुर्की ने 2020 में भी तेल के कुओं की खोज की थी।

turkey oil production

बता दे, इन तेल के कुओ से दैनिक उत्पादन में 6,800 बैरल तेल भी जुड़ गया है। मंत्री ने आगे कहा है कि हमारा घरेलू औसत दैनिक उत्पादन 61,000 बैरल तैसे भी ऊपर चला गया है। वही राष्ट्रपति तैयब एर्दोगान ने इस्ताम्बुल के लोकतंत्र और स्वतंत्रता द्विप पर एक बैठक में बताया है कि इस खोज के

बादहमारा घरेलू स्तर औसत देनिक का उत्पादन 61,000 बैरल तेल के ऊपर भी हो गया है। एर्दोगान ने आगे कहा है कि यह खोज देश के देनिक उत्पादन में 6,800 बैरल तेल भी जोड़ेगी। बता दे कि यह खोज देश की अब तक कि प्राकृतिक गैस की खोज के मद्देनजर भी आई है।

turkey oil production

जब इसके ड्रिलिंग जहाज, फ़ातिह ने पिछले साल लगभग 100 समुद्री स्थित कार्य गेस के क्षेत्र में टूना -1 कुए में 405बिलियन क्यूबिक मीटर गेस भी पाई गई थी। इनके इस खोज से तुर्की को अपने क्षेत्र में अब कोई कमी भी देखने को नही मिलेगी। जो एक देश के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है।

Leave a Comment