ग्रीक नेेे ईजीयन सागर में शरणार्थियों को धकेला, तुर्की ने बचाया, एर्दोगन बोेलेे- अराजकता फैला रहा ग्रीस, खुुद भी नही बचेगा

हाल ही में ग्रीस और तुर्की को प्रवासी’यो को लेकर वि’वा’द बढ़ता हुआ दिख रहा है । तुर्की ने एक बार फिर प्रवासि’यों की मदद करके दुनिया को संकेत दिया है कि वो शर’णार्थियों की मदद के लिए हमेशा तैयार है ।तुर्की मीडिया के अनुसार ईजिय’न साग’र ने तुर्की ने 68 शरणार्थी’यो को बचाया है । बतादे, ग्रीस ने कहा था कि वो अपने क्षेत्र में किसी भी शर’णार्थियों को घु’स’ने नही देगा ।

ग्रीस के ग्रीक कॉस्ट गॉर्ड ने ईजिय’न साग’र में शरणार्थ’यो को तु’र्की’ के क्षेत्र में छो’ड़ दिया था । जिसके बाद तुर्की ने रे’स्क्यू कर इन श’रणा’र्थयो को बचाया है । तुर्की ने अलग अलग क्षेत्र से नागरिकों को बचा’या है इसमें तुर्की के पश्चिमी प्रान्त इजमीर में सेफिहिसार तट पर 38 से ज्यादा नागरिकों को बचाया वही तुर्की के इजमीर के फोका जिले से भी 30 से अधिक नागरिकों को बचाया है ।

erdogan greece news

तुर्की ने ग्रीस के श’र’णा’र्थियों को ईजियन सागर में धके’ल’ने पर कड़ी आ’लो’च’ना की है । तुर्की ने कहा है कि ग्रीस बच्चों और महिलाओं को समुंदर में जबर’दस्ती धके’ल रहा है यह अं’त’राष्ट्रीय नियमों का ‘उ’ल्ल’घंन है । उन्होंने इसे अमा’न’वीय भी बताया है ।

तु’र्की और ग्रीस को लेकर जहाँ एक तरफ प्राकृतिक तेल और गैस भंडार को लेकर वि’वाद बढ़ रहा है तो दूसरी तरफ ग्रीस और तुर्की के मध्य कई वि’वाद सामने आ रहे है । तुर्की ने घोषणा की है कि वो ग्रीस के क्रीट द्विप के पास ही अपना अभ्यास करते रहेंगे। तुर्की सदर एर्दोगान ने कहा है कि वो 27 अगस्त तक अपने मिशन (तेल+गैस) को अंजाम देते रहेंगे।

erdogan greece news

बीते कई महिनी से ग्रीस और तुर्की के रिश्तों में विवा’द देखा जा रहा है। दोनो देशो के बीच प्रवासियों के ग्रीस में entry को लेकर भी विवा’द हो रहा है। उसके बाद तुर्की ने इस्तंबूल में हगिया सोफिया को मस्जिद का दर्जा दिए जाने के बाद भी ग्रीस को इससे बु’रा लगा है।बता दे, जब हागिया सोफिया म्यूजियम से मस्जिद में बदला गया तब ग्रीस के एथेंस में झं’डा झुका दिया गया था ।

अब ग्रीस और तुर्की केमध्य नया वि’वाद सामने आ रहा है । नया मामला प्रवासि’यों को लेकर है ।ग्रीस के प्रवक्ता स्टेलियोस गोडास ने कहा है कि हजारो प्रवा;सी ने फरवरी के अंत मे यूरोपीय संघ के सदस्य ग्रीस में प्रवेश करने की कोशिश की थी ।

erdogan greece news

जब अंकारा ने कहा कि वह अब उन्हें ऐसा करने से नही रोकेगा। तुर्की के प्रवा’सियों को नही रोकने के बाद वि’वा’द बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है । तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा है कि तुर्की की नोसेन पूर्वी भूमध्यसागर में ग्रीस की अराजकता के बाद भी वापस नही आएगी और अपने काम को 27 अगस्त तक आगे बड़ाएगे।

इस विवाद को कम करने के लिए जर्मनी के विदेश मंत्री हिको मास भी एथेंस और अंकारा जा रहे है। जहां वो तना’व कम करने के लिए दोनो ही देशो से बातचीत करेंगे।

Leave a Comment