काबुल हवाई अड्डे पर तुर्की की रहेगी मौजूदगी, अफगानिस्तान के कई हिस्सों पर तालिबान ने किया ..

तुर्की देश मुस्लिम देशों के लिए मदद करने के लिए जाना जाता है। वह अपने देश को इसमें सबसे आगे भी रखता है। इसलिए तुर्की के राष्ट्रपति सुर्खियों में बने रहते है। हाल ही में अफगान के विदेश मंत्री ने कहा है कि अफगानिस्तान से वि’देशी ब’लों की वापसी के बाद काबुल हवाई अड्डे को सुर’क्षि’त रखने के लिए तुर्की की इच्छा का स्वागत किया है।

यह देश के राजनयि’क उपस्थित के लिए भी लाभदायक है। अंता’ल्या डिप्लो’क्रेसी फोर’म वे मौके पर हनीफ आ’त्मार ने कहा है कि सबसे पहले हम तुर्की की क्षम’ताओं और सुवि’धाओं को बनाए रखने के लिए अपनी इच्छा के साथ साथ ही हवाई अड्डे के लिए उच्च स्तरी’य तक’नीक की व्य’वस्था का स्वागत भी करते है।

turkeys presence at kabul airport

जो बहुत ही चीजो के लिए सही भी हो सकता है। अफ’गान के विदेश मंत्री ने कहा है कि तुर्की के राष्ट्रप’ति ने बहुत ही ज्यादा साह’सिक और बहुत ही सराहनीय पहल भी की है। उन्होंने आगे कहा है कि वो इस प’हल का बहुत ही ज्यादा स’मर्थन भी करेंगे। बता दे कि तुर्की देश

अफगानिस्तान और ईरान के साथ त्रिपक्षीय बैठक को भी कर रहा है। इस बैठक को लेकर एर्दोगान ने कहा है कि यह तीनों देश मह’त्वपूर्ण क्षेत्री में सहयोग करने के लिए भी सहमत हुए है ‘. आपको बता दे, तालिबान ने अफगानिस्तान के कई हिस्सों को बीस साल बाद वापस ले लिए है।

turkeys presence at kabul airport

कई अंतराष्ट्रीय एजेंसियों की माने तो तालिबान अब तक 20 जिलों में अफगान पर फिर से हासिल कर। तुर्की के राष्ट्रपति तैयब एर्दोगान को गरीबी का मसीहा कहे जाने के साथ साथ ही उन्होंने कई देशों के लिए बहुत ही अच्छा किया है।

Leave a Comment