बी’मा’री को ख’त्म करने के लिए तु’र्की की मदद करेगा ये ता’क़त’वर देश, ए’र्दो’ग’न बोले- अ’ल्ला’ह …

चीन के वु’हान क्षेत्र से फै’ले को’रो’ना वा’य’र’स ने पूरी दुनिया के देशो को अपनी च’पे’ट में ले लिया है। हर देश की सरकार दिन पर दिन सतर्क हो रही है। सऊदी की स’रकार ने भी बीते दिनों से उम’राह के लिए म’क्का और म’दीना श’रीफ में लोगो की भी’ड़ पर प’बं’दी लगा दी है। जिससे दुनिया भर से आने वाले लोग सऊदी अरब के अगले आ’देश तक उ’मरा’ह न’ही कर पाएंगे । बता ‘दे, क्रो’ना से निप’टने के लिए सभी मु’ल्क़ अपने अपने हि’साब से रणनीति बना रहे है ।

दुनिया के 200 से अधिक देश क्रोना से लड़ रहे है । WHO से मिली जानकारी के अनुसार अब तक सबसे ज्यादा नुक’सा’न इटली हो हुआ है,इसके बाद अमेरि’का को फिर ची’न को हुआ । चीन से फै’ले इस वा’य’र’स ने अब वुहान से निकलकर दुनिया के अलगअ’लग देशों की राज’धानी में कें’द्र बन रहा है । भारत स’रकार ने भी इससे नि’पटने के लिए 21 दिनों तक देश’ब’न्दी की घोष’णा की थी।

यही 14 अप्रैल तक लो’क डा’उन किया हुआ है। पूरी दुनिया मे ये कोशिश हो रही है कि किस तरह इस वा’य’र’स की बी’मा’री से निपटा जाए । तुर्की देश भी इस वा’य’र’स की बी’मा’री से प्र’भा’वि’त हुआ है। तुर्की के करीब 15 हजार इं’सान इस वा’यर’स की च’पे’ट में आए है। इस वा’य’रस से 277 लोगो की मौ’त हो गई है। इसी को देखते हुए तुर्की के रा’ष्ट्रपति ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से बुध’वार को बात की है।

ये दोनों नेताओं ने फोन के जरिये से इस बी’मारी से ल’ड़ने का संक’ल्प लिया है। इसमे रू’स के उन ना’गरि’कों के बारे में भी बात हुए है जो इस समय तु’र्की में फं’से हुए है । आपको बात दे कि सी’रि’या के उत्त’र प’श्चिम में स्थित इद’लिब प्रा’न्त पर तु’र्की के रूस के स’मझौते के ला’गू किए जाने को लेक’र च’र्चा की है।

ये समझौता 5 मार्च को किया गया था। इद’लिब में यु’द्ध वि’राम के लिए इस समझौते को किया गया है। कोरोना वायरस एक वै’श्विक म’हा’मा’री है । ये ‘वा”य’र’स सं’क्र’मि’त लोगो की च’पे’ट में आने से होता है। भारत मे इस वा’य’र’स से 50 लोगो की मौत हो गई है और 2 हज़ार अधिक लोग सं’क्र’मि’त है .बता दे,अवाम का मानना है इस वबा से अ’ल्ला”ह सभी को म’ह’फूज़ करेगा। तु’र्की सहित कई मुल्को की आवाम म’स्जि’दों में कु’र’आ’न ति’ला’व’त भी क़र रही है और न’मा’ज भी पढ़ रही है ।

Leave a Comment

close