उत्तरी सीरिया से तु’र्की को मिली बड़ी सफलता, ट्र’म्प ने ए’र्दोगन को कहा शुक्रिया …

सी’रि’या को लेकर बीते दिनों तु’र्की और अ’मे’रि’का में जुबा’नी जंग देखने को मिली थी । यह जुबानी जंग उस समय काफी बढ़ गई थी जब तु’र्की ने उ’त्तरी सी’रिया पर सै’न्य कार,वाही की ऑफिशियल इ’ज़ाज़त दे दी थी । इसके बाद अ’मेरि’का राष्ट्रपति डॉ’नल्ड ट्रम्प’ ने बयान जारी कर कहा था कि वह तुर्की को” सबक सि”खाएंगे यही नही उन्होंने तु”र्की पर गं’भीर प’रि”णाम भुगतने के लिए भी कहा था ।

इसके बाद तु’र्की सदर ने कहा था कि वह किसी से नही ड,रने वाले चाहे अ,मे,रिका हो या कोई और देश । तु’र्की स’दर यही नही रुके उन्होंने अमे’रिका को चेता’वनी देते हुए कहा था वह उत्तरी सी’रि’या पर कु’र्दो को ह’टा’ने के लिए के लिए कुछ भी कर ‘सकते है । बता दे, तु’र्की ने उ’त्तरी सी’रि’या पर कु’र्दो को इसलिए ह’टा रहा है क्योंकि तु’र्की’ में सी’रि’या के 40 लाख से अधिक लोग बीते सालों में प्र’वा’सी के रूप शर’णा’र्थि’यों बने हुए है ।

तु’र्की स,दर ए’र्दोगन इन सी,रि,याई नाग,रिकों को वापस ब,,साने के लिए ये का,र्य,वाही कर रहा है । तु’र्की के कड़े कदम को देखते हुए अ’मेरिका को नरम होना पड़ा । तु’र्की” से’नाओं द्वारा उत्तरी सी’रिया में कु,र्दि’श फ़ौ’ज पर आ’क्र,मक ह,म’लों के बाद अमेरि’का और तु:र्की’ के बीच अहम समझौता हुआ ।

अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने इस समझौते की जानकारी मीडिया को दी। तुर्की ने 5 दिनों के संघर्ष विराम पर सहमति व्यक्त की है। समझौते के बाद अमेरिका के राष्टपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी प्रतिक्रिया दी है।उन्होंने कहा कि यह सौदा 3 दिन पहले तक नही हो सकता है। इसे पूरा करने के लिए कुछ कठिन प्रेम की जरूरत है।

ट्रम्प ने कहा कि उनके लिए एक महान दिन है।अ’मेरि’का के लिए गर्व की बात है। इस स’मझौते के लिए कई सा’ल से कोशिश चल रही है। क’रोड़ो लोगो की जिंदगी भी बच जाएगी। बता दे कि तु’र्की ने पिछले सप्ताह इस अभियान की शुरुआत की थी। इसका मकसद कू’र्द बलों को सी’मा से पीछे ध’केलकर, सीरि’याई शर’णार्थि’यों के लिए एक ‘सेफ जॉन’ बनाना है।

Leave a Comment

close