तुर्की ने 600 साल पुरानी मस्जिद को एक जगह से दूसरी जगह रातों-रात किया शिफ्ट, बोले एर्दोगन- उस्मानिया ….

आज की दुनिया मे सा’इंस इतनी ज्यादा तर’क्की कर चुका है कि आप सोच नही सकते। ऐसा ही एक मामला तुर्की के सामने आया जहां एक मस्जिद को बहुत सारे पहियों वाली गा’ड़ी पर रखकर 2 किलो’मीटर दूर शिफ्ट कर दिया गया है।

इस मस्जिद को शिफ्ट करने के लिए उन्होंने इसे 3 भागो में विभाजित कर दिया गया है। एक हि’स्से में गाड़ी को रखकर एक जगह से दूसरी जगज ले गए। तुर्की में एक प्रसिद्ध मस्जिद रातों रात ही दो कि’लोमीटर दूर चली गई। खास बात यह है कि इस म’स्जि’द को बिना तोड़े ही

एक जगह से 2 किलोमीटर दूर लेकर गए है। इसकी शिफ्टिंग देखकर दुनियाभर के वैज्ञा’निक हैरान है। इसमें सबसे ज्यादा चौकने वाले बात यह है कि इसे देसी जुगाड़ लगाकर दो किलोमीटर दूर शिफ्ट किया गया था। 15वी शताव्दी में बनी ऐतिहासिक अय्यूबी म’स्जि’द अपने

आप 2 किलोमीटर दूर अपने आप नही पहुँची बल्कि इसे पहुँचाया गया है।। 4600 टन वाली इस म’स्जि’द को दूसरी जगह शि’फ्ट करने के लिए पहले इसे तीन भागों में बांटा गया। इसके बाद मशीनों और रोबोट की सहायता से 300 पहियों वाली एक बहुत बड़े प्ले’टफार्म पर रखा गया।

इसके बाद बड़ी ही सावधनी के साथ इसे सड़क के रास्ते दूसरे जगह पहुँ’चाया गया। फिल’हाल अभी इन हि’स्सो को जोड़ने का काम चल रहा है। इस म’स्जि’द को तुर्की के ह’सनकेफ कल्चरल पार्क में स्थापित किया जा रहा है। यह शहर 12 हजार साल पुरा’ना शहर है।

Leave a Comment

close