एर्दोगन की पत्नी Emine Erdogan को मिला सयुंक्त राष्ट्र ग्लोबल ऐक्शन अवार्ड, कहा- मानवता के लिए ….

तुर्की देश हर काम मे देश को प्रगति पर ले जा रहा है। तुर्की की फर्स्ट लेडी को हाल ही में ग्लोबल ए’क्शन अवा’र्ड से नवाजा गया है। तुर्की की फर्स्ट लेडी , तुर्की देश के राष्ट्रपति एर्दोगान की पत्नी है। उनको संयुक्त राष्ट्र वि’कास परियो’जना से ग्लोबल एक्शन अवा’र्ड मिला है। यह अवार्ड राजधा’नी अंकारा में एक समारोह के दौरान यूएनडी’पी तुर्की निवासी क्ला’इडियो टोमासी ने यह पु’रस्कार प्रदान किया है।

बता दे कि यह पुरस्कार एमी’न एर्दो’गान को परियोज’ना में योग’दान के लिए सम्मनित किया गया है। यह अवा’र्ड ग्लो’बल को कम करने, कचरे की मात्रा को कम करने के उद्देश्य से इस परियो’जना को आर्थि’क स’हयोग और विकास संघ’ठन के पर्यावरण प्रदेशन में सूचिब’द्ध भी किया जाता है।

Turkish first lady UN global action award

ऐमिन एर्दोगान ने अपने भाषण में कहा है कि फर्स्ट लेडी एर्दोगान ने यूएन’डीपी को धन्यवाद दिया और चेता’वनी dete हुए कहा है कि वैज्ञा’निक अनु’शंधान ने इस बात के संकेत दिए है कि जलवायु संकट को ध्यान में रखना होगा। वैज्ञानिकों का ह’वाला देते हुए उन्होंने कहा है कि वर्त’मान पीढ़ी अंतिम होगी जो पर्यावरण के पाठ्यक्रम को बदल भी सकती है।

यह अवसर है कि हमे गले लगाना चाहिए। हमे भविष्य के लिए ग्रह छोड़ने के लिए कड़ी मेह’नत करना चाहिए। बता दे कि यह परियो’जना साल 2017 में शूरू की गई। इस परियोजना का यह उद्देश्य है कि 2023 में 35 फीसदी की वसूली दर है। जो वर्तमान 19 फीसदी से ऊपर है।

Turkish first lady UN global action award

2017 से 2020 तक 315 मिलयन किलोवाट घण्टे ऊर्जा, 345 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी, 50 मिल’यन बैरल तेल, 397 मिलयन टन कच्चे माल और 209 मिलियन पेड़ बचाए गए। इस परियोजना ने 2 बिलियन टन ग्रीनहाउस गैस ऊत्स’र्जन को भी रो’क दिया है।

Leave a Comment