कोरोना से लड़ने के लिए मुस्लिम देश ने दी भारत सहित 34 देशों की बड़ी मदद, जानिए

दुनिया भर में को’विड 19 को लेकर प’रेशा’न है । पिछले 4 महीने से दुनिया के अलग अलग इस महा’मा’री से लड़ रहे है । हर देश इससे ब’चने के लिए वैक्सी’न और द’वा का इंतजाम कर रहा है। इस महा’मारी से लड़ने के लिए कई देश दूसरे देश की मदद करने के लिए लगातर सामने आ रहे है। बता दे, इस म’हामा’री से निप’टने के लिए दूसरे दे’शों से मदद की बहुत जरूरत है । भा’रत जैसे विशाल देश में 130 करोड़ से अधिक लोग रहते है इनमें से अधि’कतर लो’गों की आम’दनी रोज होती है यानी रोजाना की कमाई से ही मजदूरों का घ’र चलता है लेकिन अब अपने अपने राज्यों में जाने के लिए म’जदूरों की लाइन लगी है ।

और इसी कड़ी में ये भी बताया जा रहा है कि जो बाहर से आने वाले श्रमि’क है उनके अपने गृह राज्य में आने से कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है । मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो गाँव मे लोग पलायन कर रहे है इससे कई तरह की स’म’स्या आ सकती है ।इसी बीच यूए’ई ने covid 19 से मुकाबला करने के लिए india को सात मी’ट्रिक टन चिकि’त्सक सामग्री भेज कर बड़ी मदद की है।

नई दिल्ली में स्थित यूएई के दूतावास ने एक व्यक्तव जारी कर कहा है कि वि’मान के जरिए भेजी गई सामग्री से भारत के लगभग सात हजार चि’कित्सा क’र्मियों के लिए शहयता प्रदान की जाएगी।भारत मे यूएई के राजदूत अहमद अब्दुल रहमान अल्बन्न ने कहा कि कोविड 19 म’हा’मारी से मुकाबला कर रहे देशो की सहयता के लिए यूएई प्रतिबंध है।भारत को दी गई सहा’यतादोनो देशो के बीच कई वर्षों के गहरे और दो’स्ताना को मज’बूत करती है।

उन्होंने कहा कोविड 19 का प्रसार एक प्राथ’मिक वै’श्वि’क चिं’ता बन गई है और ह’मारा मानना है कि वायरस को रोकने के लिए अन्य देशों के प्रयासों को मजबूत करने की आवश्य’कता है।यूएई ने आज तक 34 से अधिक देशो को 348 से अधिक मीट्रिक टन सहाय’ता प्रदान की है। इस प्रकि’र्या की तहत लगभग 348,000 चिकि’त्सा पेशे’वरों का सहयोग किया जा सकता है।वहीं भारत ने भी कोरोना संकट से जूझ रहे 55 देशो को मले’रिया की द’वा है।

ड्रोकसिकलो रोक्वीन भेजी गई है।अधि’कारियों ने बताया कि कई देशों को तो दवा’ई बे’ची भी जा रही है। जबकि कुछ देशो को इस दवा का उपयोग मदद के लिए दिया जा रहा है।भारत ने अपने पड़ोसी देशों अफगानिस्तान, भूटान, बांग्लादेश, नेपाल, मालदीव, मॉरीशस, श्रीलंका और म्या’मार को यह दवा भेजी है। बता दे, भारत मे को’रोना के माम’लों में लागातर ते’जी देखने को मिल रही है । अब तक 70 हज़ार से ज्यादा मामले सामने आ चुके है ।

Leave a Comment

close