अरब की मुस्लिम महिला वैज्ञानिक ने रचा इतिहास, राशिद को चांद पर भेजने के लिए UAE’S Emirates Lunar Mission हुआ तैयार, वीडियो देखिये

यूएई ने पिछले साल सितम्बर मे हुई मिश’न घोषणा मे यूएई और दुबई के शा’सक, उप राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री महा’महिम शेख मोहम्मद बिन राशिद अल म’कतूम ने कि थी। इस मिशन का सबसे मूल लक्ष्य साल 2024 तक चंद्र’मा पर उ’तरना भी बताया गया है।

हाल ही में एमिरेट्स लूनर मिशन के र’शीद रोवर अब बि’ल्कुल चांद पर जाने के लिए भी तैयार है। अरब दुनिया का चं’द्रमा के लिए यह पहला मिशन पिछले साल सितम्बर मे साल 2024 के शुरुआती लॉन्च तारीख के साथ ही लॉन्च किया गया था। लेकिन इसके शेडुल को 2 साल आगे ले जाया गया है।

uaes emirates lunar mission

गल्फ न्यूज के साथ एक खास इंटरव्यू मे, मोहम्मद बिन रशीद स्पेस सेंटर के ई एल एम परियोजना प्रबन्धक डॉ हमाद अल मर्जुकी ने कहा है कि वो एक नई तारीख के साथ साथ ही एक नए समय प्र भी है।

अल मार्जुकी ने मोहम्मद राशिद मिशन के एक प्रो’टोटाइप को प्रद’र्शित करते हुए कहा है कि टीम बहुत ज्यादा बिजी चल रही है और आने वाले महीनों में सबसे ज्यादा व्यस्त हो जाएगी। बता दे कि इस रोवर का नाम दिव’ग्नत शेख राशिद बिन सईद अल मकतूम के नाम पर रखा गया है।

uaes emirates lunar mission

इस प्रो’टोटाइप का परी’क्षण यूएई में जुन ओर जुलाई के माह में किया जाएगा। इस बहुत ज्यादा कठिन परीक्षण से गुजर’ना होगा। जब एक बार प्रो’टोटाइप का परीक्षण टीम को पूरी तरह से सं’तुष्ट करेगा तो राशिद रोवर का वि’kaस पूरी तरह से शुरू हो जाएगा।

Leave a Comment