उईगर मुस्लिमों को लेकर अमेरिका ने चीन की कई कंपनीयों पर लगाया प्रतिबंध, दी चेतावनी

को’रो’ना सं’क’ट के बीच दुनिया भर में उ’ई’गर मु’स्लि’मों के साथ हो रहे अ’मा’न’वीय व्यव’हार के कारण चीन पर लगातार उंगली उठ रही है । अमेरिका, ब्रिटेन की मीडिया की माने तो उ’इ’गर मु’स्लि’म स’मुदा’य पर चीन का जु’ल्म सितम जारी है। जिसको लेकर अब अंतराष्ट्रीय समुदाए ने भी स’ख्त र’वैया अ’ख्ति’यार कर लिया है। इसी बीच अमेरिका के वाणिज्य विभाग ने चीन की 11 कम्पनियों पर व्यापारिक प्र’ति’बं’ध लगा दिए है।

अमेरिका द्वारा प्र’ति’बं’ध इन 11 चीनी कम्पनियों में टे’क्सटा’इल्स क’म्प’नियां’ और दो सरकारी क’म्पनियां भी शमिल है। अमेरिका के वाणिज्य विभाग मंत्री वि’ल्बर रोस ने एक बयान में कहा है कि ये प्र’ति’बं’ध सु’नि’श्चित करेंगे कि चीन की कम्यु’निस्ट पार्टी वहां के अ’स’हाय मु’स्लि’म अल्प’संख्य’क के खि’ला’फ़ अ’मेरिका समान और किसी भी प्रौद्यो’गिकी का उपयोग न कर सके।

uiger muslim

हाल ही में अ’मरीका में रहने वाली उ’इ’ग’र लेखक रेयान अस्त ने बड़ खुलासा करते हुए दावा किया है कि चीन उ’इ’गर स’मु’दा’ए की महि’ला’ओं को बां’झ रहा है। ताकि ब’च्चे क’म पै’दा हो। इसके अलावा जो ब’च्चे पै’दा हो रहे है उन्हें भी अन्य स’मु’दा’ए मे भे’ज दिया जाता है जिससे वे अपने तोर त’री’को और रह’न स’हन से दूर हो जाए।

चीन सर’का’र ने हाल ही में मु’स्लि’मो द्वारा रोज मर्रा में आने वाली ह’ला’ल उ’त्पा’दों पर रो’क लगा दी है। जिसका वि’रो’ध भी हो रहा है। शिनशियांग की राजधानी उरुग्जी में अधिका’रियों का कहना है कि वो ह’ला’ल ची’जो के इस्ते’माल में क’मी लाना चाहते है क्योंकि हलाल से धा’र्मिक और से’क्यु’लर जिंदगी के बीच फ़ा’सला बि’ग’ड़ जाता है।

uiger muslim

रेयान ने दावा किया है कि चीन में शिन’शियांग प्रान्त में ग्रिड मैने’ज’मेंट सि’स्टम लागू किया है। इस सि’स्टम के तहत शहरो और गांवों को करीब 500 500 लोगो के वर्ग में बाटा गया है और हर वर्ग एक पुलि’स स्टे’शन है जिसके जरिए लोगो पर करीबी से निगरानी रखी जाती है।

Leave a Comment

close