सऊदी सरकार ने दी 2020 में उमराह जायरीनों को खुशखबरी, इन देशों को मिलेगी उमराह की अनुमति …

सऊदी हज मंत्रालय की ओर से उमराह करने को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है । सऊदी के हज और उमराह मंत्री मोहम्मद सालेह बेतेन ने कहा है कि उमराह शुरू करने की जल्द ही योजना है लेकिन सऊदी का स्वास्थ्य मंत्रालय ही निर्णय लेगा की किन देशों को उमराह करने की इजाजत दी जाती है और किन देशों को नही ।

सऊदी मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार सऊदी के मंत्री ने कहा कि 1 नवंबर के बाद ही विदेशी लोंगो को उमराह करने की इजाजत दी जाएगी । इससे पहले गल्फ न्यूज़ में छपी खबर के अनुसार पहले चरण में सऊदी के लोंगो और सऊदी में रह रहे प्रवासियों को उमराह करने की अनुमति दी जाएगी । इसमें उमराह करने वाले लोगों को 12 समूहों में बांटा जाएगा जिन्हें 24 घण्टे में बारी बारी से इबादत की इजाजत दी जाएगी ।

umrah news 2020

बता दे, उमराह करने वाले लोगों के 12 समूहों को सऊदी हज और उमराह मंत्रालय अलग अलग समूहों में बांटेगा इसके बाद 1 समूह के स्वास्थ्य का धयान रखने के लिए सऊदी सरकार एक डॉक्टर भी इनके साथ रखेगी । पहले चरण में उमराह करने वाले जायरीनों में 18 वर्ष से लेकर 65 वर्ष की आयु वाले जायरीन उमराह कर सकेंगे ।

सऊदी हज और उमराह मंत्रालय ने कहा कि उमराह करने वाले किसी भी जायरीन से किसी भी तरह की फीस नही ली जाएगी केवल उमराह करने से पहले सऊदी सरकार द्वारा जारी किए गए APP में उमराह जायरीन को रजिस्ट्रेशन करना होगा उसके बाद सऊदी सरकार उन लोंगो का वेरिफिकेशन करेगी और उनका स्वास्थ्य जांच के बाद हरम शरीफ में एंट्री की जाएगी ।

umrah news 2020

आपको बता दे, इससे पहले सऊदी सरकार ने आदेश जारी कर कहा था कि पहले चरण में सऊदी नागरिक और सऊदी में रह रजे प्रवासियों को विशेष गाइड लाइन के साथ उमराह करने की इजाजत दी जाएगी ।

Leave a Comment

close