सऊदी अरब से आई खुशखबरी, हज के बाद उमराह भी होगा जल्द शुरू, यहाँ से मिलेगी जानकारी, देखें

को’रो’ना वा’य’र’स की वजह से मा’र्च 2020 में आम लोगों के लिए ह’ज और उ’म’राह को नि’लं’बि’त कर दिया गया था लेकिन हालात सामा’न्य दे’ख स’ऊ’दी स’र’का’र ने ह’ज करने वालो की अ’नु’म’ति दी थी। ह’ज करने वालो में सऊदी नाग’रिक और प्रका’सी ही शमि’ल थे। ह’ज करने वाले ने सभी ने अपने ह’ज को पूरा किया।

31 जुलाई को सऊदी में ईदुल अजहा मनाई गई थी। हज करने वालो ने सभी एतिहात को पूरा भी किया। बता दे, साल 2020 में हज करने वाले हाजियों की तादाद करीब 10 हज़ार थी । इन सभी ने ह’ज पूरा किया और 1 भी ह’ज यात्री ह’ज करने के दौरान पूरी तरह स्वस्थ रह और को’रो’ना नही हुआ । सऊदी की इस बड़ी उपलब्धि पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सऊदी सरकार की जमकर तारिफ भी की ।

umrah news

इतना ही नही सऊदी सरकार उमराह भी शुरू करने वालो है। आपको बता दे कि इससे पहले भी ह’ज और उम’राह मंत्रालय ने उमराह शुरू करने की योजना की घोषणा की है। हज यात्रा पूरी होने के बाद अब उमराह भी शुरू किया जाएगा। इस खबर सऊदी और सभी नागरीको के लिए खुशी की बात है।

को’रो’ना वा’इ’र’स की वजह से मस्जिद अल हरम में सभी उपायों को बरता गया है। मस्जिदे अल हरम से बहुत दूरी पर रहकर लोगो ने हज के अरकानो को पूरा किया। ह’ज सोशल डि’स्टेंटिंग, मा’स्क और अ’नुशा’सन में पूरा हुआ है।

umrah news

इसके अलावा जाय’रीनों को त्वककलत एप के माध्यम से ग्रेड मस्जिद पहुँचने से पहले एक परमिट प्रप्त होगा ताकि अधिकारी मस्जिद में प्रवेश करने वाले लोगो की संख्या को सीमित कर सके। किंग सलमान को दुनियाभर के मुस्लिम और दूसरे देशों से सभी काफी तारीफे हुई है और हज के दौरान उठाए गए एतिहाती उपायों के लिए भी काफी प्रशंशा मिली है।

Leave a Comment