क्रोनो वायरस का खौफ : सऊदी अरब ने लगाई पवित्र ‘उमराह’ यात्रा पर रोक, हज़ पर जाने वालों की बढ़ी चिं’ता

को’रोना वा’यरस ने चीन में बीते साल 2019 दिसम्बर में एंट्री हुआ और तब से लगातार बढ़ता जा रहा है। दुनियाभर में को’रोना वाय’रस के बढ़’ते प्रको’प को देखते हुए सऊदी अरब ने एक बड़ा फैसला लिया है।अरब न्यूज़ पर छपी खबर के अनुसार,सऊदी अरब ने मक्का में आने वाले ती’र्थया’त्रियों पर रोक लगा दी थी। बता दे, अब रोक स्थानीय लोगो पर भी लगा दी है।ये फैसला पवित्र शहर म’क्का और मदी’ना में को’रोना वा’यरस के प्रसार को रोकने के लिए उठाया गया है।

सऊदी प्रेस एजें’सी ने आंत’रिक मामलो के मं’त्रालय की ओर से जारी बयान के हवाले से ये जानकारी दी है।सऊ’दी अरब में सोमवार को कोरो’ना वायर’स के पहले मामले की पुष्टि हुई थी।स’ऊदी अ’रब में इरान से लौटे एक नागरिक को वाय’स से संक्र’मित पाया गया था। खाड़ी देशसे आने वाले सभी नागरिक और निवासियों के लिए उ’मरा यात्रा पर रो’क लगा दी है।
अभी पता नहीं है की ये प्र’तिब’न्ध कब तक रहेगा।

इससे पहले भी दुनिया से आने वाले अलग अलग देशों से आने वाले पवित्र मदीना की यात्रा पर रो’क लगा दी गई है। कोरोना वा’यर’स को लेकर हर देश सत’र्क हो रहा है।इस वा’यरस को लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने बताया है कि किसी से हाथ न मिलाए ओर न ही किसी से गले मिले। चीन में कोरो’ना वा’यरस थमने का नाम नही ले रहा है।चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार 4 फरवरी 2020 को इससे करीब 65 लोगो की मौ’त हो गई है।

कोरो’ना वाय’रस से संक्र’मित व्यक्ति को स’बसे पहले सास लेने में दिक्कत,गले मे द’र्द , जु’काम, खां’सी और बु’खार होता है।यह बुखा’र नि’मोनिया का रूपले सकता है। ह’ज या’त्रा से पहले कोरो’ना वायर’स बहुत तेजी से फै’ल गया है। इस वायरस को लेकर सऊदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। उम’राह पर जाने वाले हा’जियों को जाने के लिए प्र’ति’बन्ध लगा दिया गया है।

इसके बाद हज पर जाने वाले अकीद’तमंदों को डर है कि कही उनकी तैयारियों पर पानी न फेर दिया जाए। हज कमेटी ऑफ इंडिया का कहना है कि ह’ज पर जाने वाले हा’जि’यों के टि’किट बुकिंग हो गई है। राजस्थान हज कमेटी के जिला संयोजक जहीरु’द्दीन ने बताया है कि उम’राह मदी’ना यात्रा और टूरि’स्ट विजा पर अस्था’यी रोक लगाने के बाद ही ह’ज पर जाने वालों की चिं’ता बढ़ गई है. देशभर से 2 लाख में से करीब 1 लाख 25 हजार लोगों का चयन हुआ है।

Leave a Comment

close