पैगम्बर मोहम्मद (स.अ.व.) के अपमान पर UN ने जताई चिंता,बोले- इस्लाम धर्म का अपमान, अभिव्यक्ति की आज़ादी नही

सयुक्त राष्ट्र (UN) संगठन के प्रमुख ने पैगम्ब’र मो’हम्मद सल्ला’हु अलै’हि व’सल्लम पर फ्रांस में बनाए व्यंग्या’त्मक का’र्टून को लेकर बड़ा बयान दिया । UN ने कहा कि फ्रांस में पैगं’बर मो’हम्मद सल्ला’हु अ’लैहि व’सल्लम पर किए अप’मान पर गहरी चिं’ता जताते हुए कहा कि विभिन्न धर्मों के लोगों और राजनी’तिक विचारों के बीच सम्मान होना चाहिए ।

मिगुएल एंजल ने बयान जारी कर कहा कि पैग’म्बर मोहम्मद सल्ला’हु अलैहि वस’ल्लम को दर्शाते हुए व्यंग्या’त्मक कैरिके’चर के प्रकाशन पर गहरी चिंता जताई और इससे अहिष्णु’ता बढ़ने का हवाला किया गया ।मोरि’टोनास ने मेक्रो’न के बचाव का स्पष्ट उल्लेख करते बयान दिया कि भड़’काऊ कैरि’केचर ने निर्दोष नागरि’कोके खिला’फ हिं’सा बढ़ने की संभा’वना जताई है। उन्होंने कहा इस्ला’म ध’र्म के खिलाफ ऐसा नही करना चाहिए ।

un expresses deep concern over prophet muhammad cartoon tensions

उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा किज किसी भी ध’र्म का अपमान और उनके पवित्र धार्मिक प्रतीकों का अप’मान हिं’सा हो बढ़ावा देता है । इससे हिं’स’क अति’वाद को ब’ढ़ावा मिलता है । इसी कारण से समाज का धुर्वीक’रण होता है और समाज का वि’खंडन होता है ।आपको बता दे, बीते दिनों कार्टून वि’vaद थमने का नाम नही ले रहा है । दुनिया भर के मुस्लि’म लगातार फ्रांस के राष्ट्रपति मेक्रोन के खिला’फ प्रदर्शन कर रहे है ।

बात दे, फ़्रांसिसी राष्ट्रपति ने अभिव्यक्ति की आज़ादी बताते हुए फ्रांस में पैगंबर मोहम्म’द सल्ला’हु अ’लैहि व’सल्लम के अपमा’न को इससे जोड़ दिया था । और उन्होंने कहा था कि वो झुकने वाले नही है, उनके देश मे अभिव्यक्ति की आज़ादी को स्वतंत्रता दी जाती है ।

un expresses deep concern over prophet muhammad cartoon tensions

इसके बाद दुनिया भर में फ्रांस के राष्ट्रपति को जोरदार वि’रोध का सामना करना पड़ा था । फ्रांस के प्रोडक्ट का दुनिया भर के मुस्लि’म विरो’धकर रहे है । सबसे पहले कतर ने फ्रांस के प्रोडक्ट को सुपरमार्किट से हटाया इसके बाद कुवैत, तुर्की, जॉर्डन , पाक ,बंगलादेश ने फ्रांस के प्रोडक्ट का ब’हिष्का’र करने के साथ साथ फ्रांस के राजदूत को भी त’लब किया था ।’

Leave a Comment