इंग्लैंड पुलिस का मुस्लिम महिलाओं का तोहफा, यूनिफॉर्म में शामिल किया हिजाब

इंग्लैंड में मुस्लि’म महिला को प्रोत्साह’न देने के लिए पुलिस महि’ला को हि’जाब को भी शामिल किया गया है। न्यूजी’लैंड पुलि’स ने परि’चालन हि’जाब शुरु करने के बाद अब इं’ग्लैंड में पहली बार लिसेस्ट’शयर पु’लिस ने महिला पु’लिस’कर्मि’यों के लिए हिजाब की कवायद को शुरू किया है।

इससेअ’धिक मुस्लि’म महि’लाओं को पु’लिस ब’ल मेंशामि’ल किया जा सके। इंग्लैड की पु’लिस महि’ला अब हेड’गियर और उपकर’णों के साथ अपने सर को भी कवर कर सकती है। बी’बीसी ने बताया है कि हिजाब 16 महीने के शो’ध क’ब बाद बनाया गया था।

united kingdom hijab

यह हि’जाब कुछ चुम्ब’कीय बं’धन की तरह कुछ सु’रक्षा सु’विधाएं भी प्रदान करता है। पु’लि’स ने विभिन्न उत्तरी यार्क’शायर पु’लिस, महा’नगरी’य पु’लिस और स्कॉ’टलैंड की पुलि’स के हि’जाब का ही इस्तेमाल किया है। पुलि’स ने यूनि’फ़ॉर्म के तौर पर हिजा’ब को खास तौर से मुस्लि’म महिला’ओं के लिए तैयार किया है।

इससे पहले भी न्यू’जीलैंड में जी’ना अली जो एक कां’स्टेबल थी उन्होंने पु’लि’स के साथ मिलकर पोशा’क का डि’जाइन तैयार किया था जिसमे हि’जाब को भी शा’मिल ‘किया गया था। के ड्रेस उनकी नई भूमि’का और ध’र्म को देखते हुए लागू की गई थी।

united kingdom hijab

उन्होंने कहा था मुझे बा’हर निकलने योग्य होने और न्यू’जीलैंड पुलि’स की यूनिफार्म हिजाब को देखने पर काफी खुशी हो रही है। उनका मान’ना था कि यूनि ‘फ़ॉर्म के तौर पर हि’जाब को लागू किए जानेसे अन्य महिला’ओं को पुलि’सबल मे आने के लिए भी बढ़ा’वा मिलेगा।

Leave a Comment