देश की सबसे बड़ी परीक्षा में 27 मुस्लिम उम्मीदवारों ने मारी बाजी, देखें नाम और रैंक

इस बार यूपीएससी परीक्षा में पास हुए 761 उम्मी’दवारों में से 27 मु’स्लिम भी पास हुए है। इन उम्मीदवारों में 20 पुरुष उम्मीदवार है तो 7 मुस्लिम महिलाओं ने बाजी मारी है। इस साल यूपीएसी पास करने वाले मु’स्लि’म उम्मी’दवारों में काफी गिरावट भी आई है।

साल 2019 में यह संख्या 44 थी। इस बार यह संख्या मात्र 27 ही रह गई है। इक’बाल र’सूल कुपवा’ड़ा के रहने वाले है। उन्होंने 611 वी रेंक हाज़िल की है और रुड़की की सदफ ने यू’पीएससी में झं’डे गा’ड़ दिए है। उन्होंने 23 वी रेंज को हा’सिल भी किया है। अगर मुस्लिम समुदाय की बात करे तो वो इस

upsc 2020 27 candidates muslim community

लिस्ट में टॉप पर रुड़की की लड़की आई है। इसके अलावा वसीम अहमद ने भट ने 2 55 रैंक हाज़िल की है जो जम्मू क’श्मीर से है। आपको बता दे कि संघ लोक सेवा आयोग ने बीते दिनों ही सिविल सेवा एग्जाम में 2020 के लिए फाइ’नल रिजल्ट को भी घोषित भी किया है।

इसमी शुभम कुमार ने सिविल सेवा की परी’क्षा में टॉप भी किया है । इसके बाद जा’ग्रति अवस्थी ने दूसरे स्थान प्राप्त किया है और अं’किता जैन ने तीसर रैंक को हासिल भी किया है। इस रिजल्ट ने आपको बता दे कि आईएएस टीना डीबी की बहन रिया

upsc 2020 27 candidates muslim community

डीबी ने अभूतपूर्व सफलता को हासिल किया है । उनहोनर 15 वा स्थान प्राप्त भी किया है। आपको बता दे कि रिया डीबी ने साल 2015 में यूपीएससी की परीक्षा को पास किया था। यह परीक्षा हर साल ही 3 चरणों मे की जाती है।

Leave a Comment

close