Us-Iran में हुआ यु’द्ध तो अ’मेरिका को पानी पीला देगा ई’रान ! जानिए दोनों में कौन है सबसे श’क्तिशाली

अमेरि’का और ई’रान के बीच तना’तनी की खबरे अब जोर पकड़ रही है । अमेरि’का ने बीते दिनों ही ई’रान के 62 वर्ष के मेजर जनरल सुलेमा’नी कासि’म को इ’राक में ड्रो’न ह’म’ले से मार गिराया है। इसके बाद कई देशों की तरफ से प्रति’क्रिया आई थी । ईरान ने अपना टॉप क’मांडर खो’ने के बाद ई’रान के क़ुम शहर की जामा’ मस्जिद पर ‘लाल झंडा लहराकर जं’ग का ऐ’ला’न कर दिया है। दुनिया के सु’पर पा’वर कहे जाने वाला अमे’रिका के बार फिर खा’ड़ी दे’श ईरा’न के साथ रिश्ते ख’राब होते दिखाई दे रहे हैं।

अगर ऐसे ही यु’द्ध के हा’ला’त बनते रहे तो ई’रा’न की यह बात साफ सम’झी जाती है कि वो तेल रोक’कर दुनिया की अर्थव्य’वस्था को पट’री पर से उ’तार सकता है। दुनिया के कई देश इन दोनों देशों पर अपनी नज’र बनाए बनाए हुए है। दोनो देशो के संयम से काम लेने की सलाह दे रहे है। सुलेमानी की मौ’त के बाद ईरान ने ब’गदाद में अमेरि’की दूता’वा’स पर। रॉकेट दा’गे है। अमे’रिकी फौ’जी बे’स पर भी ह’म’ला किया गया है।

अमे’रिका और ई’रान के बीच तना’व से दुनि’या पर इसका असर देखेने को मिल रहा है। दुनि या भर में तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। तेल की कीमतों में 4 फीसदी की बढ़ो तरी हुई है। इसके अलावा शेयर मार्केट पर भी इसका असर देखने को मिला है। कई देशों में सोने की कीमतें भी बढ़ गई है। आइये जानते है दोनो देशो की सै न्य ता कतों के बारे में। अमे रिका के पास दुनिया की सबसे ता कतवर और विशा लकाय से ना है।

वही ई रान की रैंकिंग 14 वी है। अमे रिका और ई रान के र क्षा बजट में काफी अंतर है। अमेरिका की र क्षा बजट 716 बिलियन डॉलर है जबकि ईरान का बजट मात्र 6.3 बिलियन डॉलर हैं। अ’मेरिका के पास एयरक्राफ्ट और हे’लीकॉप्टरों की संख्या कुल 10170 है। वही ई’रान के पास महज 512 एयर’क्राफ्ट और हेलीकॉ’प्टर है। अमेरि’का के पास टैं’कओर तोप कुल 48 हजार 422 है जबकि ईरान के पास 8 हजार 577 है।

ईरान के पास 2,895 टैंक है। अमे’रिका के पास इससे तीन गुना ज्यादा हैं। ईरान के पास अटै’क करने वाले हेली’कॉप्टर करीब 100 है। जबकि’ अमेरिका के पास 64 गुना ज्यादा 6, 417 ह’म’ला करने वाला हेली’कॉप्टर हैं। अमेरिका के पास 12 लाख 81 हजार सै’निक है जबकि ईरान के पास सेनिको की संख्या 5 लाख 23 हजार हैं। ई’रान के पास ज्यादातर छोटी और मध्यम दूरी तक मार करने वाली मि”सा’ईल क्षम’ता है।

साफ तौर पर समझा जा सकता है कि अगर अ’मरीका और ईरा’न के मध्य आगे हालात बिग”ड़े तो इसका खामियाजा इन दोनों देशों के अलावा कई मु’ल्कों को भी भुग’तना पड़ सकता है । बता दे, ईरा’न और अमेरि’का में मुख्य वि’वाद पर’माणु हथि’यार को लेकर है । अक्सर दोनों देशों के बीच तना’तनी की खबरे आती रहती है ।

Leave a Comment

close