20 साल बाद अफगानिस्तान से खाली हाथ लौटा अमेरिका, बगराम एयर बेस को छोड़ा, कहा- अब हम …

अमेरिका बलो ने अफ;गानि’स्तान यु’द्ध में से’ना के केंद्र रहे बग’राम ए’यरबे’स को करीब 20 साल बाद छोड़ है। अमे’रिका के एक र’क्षा अ’धि’कारी ने हाल ही में AFP को यह जानकारी देते हुए बताया है कि सभी अ’मेरिका और ना’टो के से’निको ने इस एयर’बेस को छो’ड़ दिया है।अ’धिकारि’यों ने बताया है कि

एय’रफिक’ड अफगा’न राष्ट्रीय सु’रक्षा और र’क्षा ब’ल को यह पूरी तरह से सो’प दिया गया है।इस अधि’कारी ने नाम न उ’जागर कर’ने की शर्त पर कहा है कि सभी गठ’बं’धन से’ना ब’गरा’म से भी बहुत दूर है। बता दे कि अधि’कारियी ने इस बात की जानकरी नही दी है कि यह पूरी तरह से क’ब सौपा जाएगा।

US Leave bagram

उन्हीने आगे कहा है कि हमे अभी तक अ’फ’गान ब’लों को ठि’का’ना सो’पे जाने के बारे में कोई आधि’का’रिक सूचना भी नही मिली है।बताते चले कि अमेरि’का देश के राष्ट्रप’ति बनने के बाद बाइ;डेन ने कहा था कि अमेरिका करीब दो दशक के बाद इस साल 11 सितंबर तक अफ’गानि’स्तान से अपने सभी सै’निक

को भी वापस बुला लेगा।साल 1950 के दशक में शी’त यु’द्ध के दौ’रान अ’मेरि’का ने अपने अफगान सहयोगी के लिए ब’गराम का नि’र्माण उत्त’र में सो’वियत संघ को रोक’ने के लिए किया था। अब तक जर्मनी और इटली ने अपने सेनि’को की वा’पस ही बात भी कही है।

US Leave bagram

हालांकि अमेरि’का और ना’टो के सैनि’कों को अफ’गानि’स्तान से वा’पस बुला’ए जाने के फैस’ले के बाद चिं’ता जता’ते हुए उन्हीने कहा है किइ’स क्षे’त्र में भार’त के लिए चिं’ता भी ब’ढ़ सकती है।

Leave a Comment