अमेरिका ने दी सऊदी अरब को बड़ी राहत, प्रिंस सलमान के दबाव के आगे बिडेन की …..

अमे’रिका ने सीनेट के राष्ट्रपति जो बा’इडेन के प्र’शा’सन को सऊदी अरब को 65 क’रोड़ डोल’र से अधिक मू’ल्य के ह’थि’यार बे’च’ने से रोकने स’म्बन्धी सांसदों के एक द्वि’द’लीय स’मूह के प्र’स्ताव खरि’ज कर दिया। जिससे खा’ड़ी देश’ की मा’नवा’धि’कारों पर

नि’रा’शा’ज’नक स्थि’त के बा’वजूद समझौ’ते को आगे ब’ढ़ने का मा’र्ग प्र’शस्त हुआ है। सऊदी अरब के अ’मेरि’का ह’थि’या”रों की बि’क्री को लेक’र कांग्रे’स में हा’लिया ग’तिरो”ध के बीच केतुकी से रिपब्लिकन पार्टी के सां’सदसेन रेंड पोल के प्र’कि’तमत’क प्र’स्ता’व को 30 के मुकबल में 67 वोट से खा’रि’ज कर दिया गया है।बता दे कि सऊ’दी अरब अमे’रिका केसब’से दृढ़ सह’यो’गी में से एक है।

समी’पवर्ती य’म’न में गृ’ह’यु’द्ध में सऊ’दी अ’रब की अ’ग्रणी भूमि’का रही है। जिससे य’मन में ईं’धन, भोजन और दवा जैसी बु’निया’दी आव’श्यक’ताओं की आ’पू’र्ति अव’रु’द्ध हो गई है इसके साथ ही  की अमे’रिका के पत्र’कार जमा’ल ख’गो’शी की ह’त्या में भूमि’का रही है।

इन घट’ना’ओं में अमे’रिका के साथ देश कीस’म्ब’न्ध के मज’बूती को कसौ’टी पर प’रखा है। पॉल ने सीने’ट में कहा है कि अगर हम वा’स्तव में इसे करने की इच्छा रखते हुए हम इस यु’द्ध को रो’क सकते थे। ‘यम’न में स’ऊ’दी नाके’बं’दी के का’रण हुई’मा’नवीय आप’दा से पूरे अमेरि’का को स्त’ब्ध होना चाहिए।

हथि’या’रों की बि’क्री को रोकने के प्रया’स मेंपॉ’ल के साथ युता से रि’पब्लि’कन पार्टी के सांस’द सेंस माइ’क ली, व’र्मोंट के सांसद बर्नी सैंडर्स मेस’सु’चेट्स की सांसद एलि’जाबेथ वारे’न और वां’शिग’टन से सांसद पेटी मरे जैसे उदा’र’वादी नेता शामिल थे।

Leave a Comment

close