उईग’र मुस्लि’मों पर हो रहा जु’ल्म, ब्रिट्रेन और अमेरिका ने चीन के खिला’फ उठाई आवाज़

चीन के शि’नजि’यांग प्रान्त में लगातार मु’स्लि’मो के खि’ला’फ़ अ’त्या’चार की खबर सामने आती रहती है । जहां ची’न एक तरफ विश्व गुरु बनने का ख्वाब देख रहा है, वही दूसरी ओर ऐसी ख़बरे आना चिं’ता भी व्यक्त करती है । बता दे, चीन ने कई देशों में मुस्लि’मो के लिए म’स्जि’द भी बनाई है लेकिन वह खुद अपने देश मु’स्लि’मो की स्थति पर बीते सालों से सवाल उठने लगा है ।

आपको बता दे, 7 वी शताब्दी से यहां पर ‘मुस्लि’म आबादी रह रही है। इसी बीच चीन के उत्तर पश्चिमी जिले शिनशि’यांग की राजधानी में मुस्लि’मो के लिए एक अजीब फैस’ला सुनाया है । चीन के इस शहर में ह’लाल उ’त्पा’दों को बै’न के लिए आं’दो’ल’न शुरू किया है । मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बीजिंग ने हाल ही में शिनशियांग में मु’स्लि’मो के प्र’ति उ’त्पी’ड़न में इजाफा हुआ है।

china bans halal products in beijing

उनको हर बार स’ताया जाता है। लेकिन वही दूसरी ओर चीन की मीडिया इसे सिरे से खारिज करते हुए उंसके वि’रो’धी देशों की चाल बताती है । संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुमान लगाया गया है कि 10 लाख उ’इगर और अन्यं मु’स्लिम वर्गों को टारगेट किया जा रहा है। चीन सर’कार ने हाल ही में मु’स्लि’मो द्वारा रोज मरी में आने वाली हला’ल उत्पादों पर रो’क लगा दी है जिसका विरो’ध ये लोग कर रहे है।

जिंसमे कॉस्मेटिक, टुटपेस्ट आदि सामग्री शामिल है।इसका लगातार विरो’ध के वावजूद यह बै’न जारी है। शिन’जि’यांग की राजधनी उरुग्जी में अधिकारियों का कहना है कि वो ह’लाल चीजो के इस्तेमाल में क’मी लाना चाहते है क्योकि ह’ला’ल से धा’र्मि’क और से’क्युलर जिं’दगी के बीच ‘फ़ासला बि’ग’ड़ जाता है।

china bans halal products in beijing

वैसे तो चीन में सभी लोगो को अपने ध’र्म के पालन के अनु’मति है लेकिन हाल के महीनों में लोगो की धा’र्मि’क आ’स्था’ओं पर स’रका’री निग’रा’नी बड़ी है। शिनजियांग चीन के पश्चिम में देश का सवसे बड़ा प्रान्त है। इसकी सीमाएं भारत, अफगानिस्तान और मंगोलिया जैसे कई देशो से मिलती है।sourse- www.independent.co. uk , www.thejakartapost. com

Leave a Comment

close