रणजी ट्राफी में वसीम जाफर ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले भारत के पहले क्रिकेटर

भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रह चुके दाँए हाथ के बल्लेबाज वसीम जफर ने रणजी ट्रॉफी में इतिहास रच दिया है। इस महान बल्लेबाज ने रणजी ट्रॉफी में सबसे पहले 12 हजार रन बनाने का नया रिकॉर्ड बनाया है। बता दे, रणजी में 150 मैच खेलने वाले जाफर देश के पहले खिलाड़ी है । 41 साल के जाफर के नाम 40 शतक है,जो एक रिकॉर्ड है ।

भारत मे खेली जाने वाली रणजी ट्रॉफी में अभी तक किसी भी रणजी क्रिकेटर और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर ने अधिक इतने रन नही बनाए । जितने दिग्गज क्रिकेटर वसीम जाफर ने बनाए है। विदर्भ के लिए खेलते हुए वसीम जाफर ने बतौर बल्लेबाज रणजी ट्रॉफी में अपना नाम ऊँचा किया है। बता दे, विदर्भ टीम के लिए खेलते हुए क्रिकेट एसोशिएशन स्टेडियम में केरल की टीम के खिलाफ खेले जा रहे ।

रणजी ट्रॉफी एलीट ग्रुप ए और बी के मैच में उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है। मेजबान की टीम को 4 रन पर पहला झटका लगा था। जिसके बाद वसीम जाफर बल्लेबाजी करने उतरे थे। वसीम जाफर अब इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा मैच खेलबे वाले और रन बनाने वाले बल्लेबाज बने है।

बता दे, 1996 97 में वसीम जाफर ने फर्स्ट क्लास में डेब्यू किया था। वसीम ने अपना पहला रणजी मैच गुजरात के खिलाफ खेला था । इसके बाद वो घरेलू क्रिकेट एक लीजेंड की तरह उभरे है। घरेलू स्तर की परफॉर्मेंस को देखते हुए वसीम जाफर को भारतीय टीम में भी शामिल किया गया था लेकिन वो भारतीय टीम से ज्यादा नहीं खेल पाए थे ।

जाफर ने टीम इंडिया के लिए केवल 31 टेस्ट और 2 वनडे मैच खेलने का मौका मिला था । उन्होंने 34.10 की औसतबसे 1944 रन बनाए थे , जिसमें एक दोहरा शतक भी शामिल था । साल 2008 में उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ आखरी टेस्ट मैच खेला था। बता दे, उन्हें बांग्लादेश क्रिकेट टीम के लिए बल्लेबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया गया था।

Leave a Comment

close