देश के सबसे बड़े दानवीर अज़ीम प्रेमजी ने खेला बड़ा दांव, लंदन की इस कंपनी को खरीदने का किया ऐलान

देश के सबसे बड़े दानवीर अरबपति और आईटी सेक्टर के दिग्गज उद्योगपति विप्रो के संस्थापक अध्यक्ष अजीम प्रेमजी का नाम पहले नम्बर पर आता है। हुरून रिपोर्ट के मुताबिक, प्रेमजी एक दिन में 22 करोड़ रूपए और एक साल में 7904 करोड़ रुपए दान करने वाले वित्तीय वर्ष 2020 मेंसबसे बड़े दानवीर भरतीय बन गए है।

आईटी कम्पमी विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेमजी इन कार्यो में बढ़ चढ़कर भी हिस्सालेते है। बता दे कि इससे पहले अजीम प्रेमजी ने साल 2018 -19में 426 करोड़ रुपए दान भी किए थे। हाल ही में आईटी कम्पनी विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेमजी ने एक और बड़ा एलान किया है। उन्होंने ब्रिटेन की एक कम्पनी ख़रीदने का एलान किया है।

wipro news
wipro news

वैश्विक स्तर पर प्रबंध और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में परामर्श सेवाए देने वाली कम्पनी केपकोको 1.45 अरब डॉलर यानी 10,500 करोड़ रूपए में खरीद रही है।आईटी कंपनी विप्रो के द्वारा ब्रिटेन कंसल्टेंसी कम्पनी केपको का 145 करोड़ डॉलर म खरीदने का यह पूरा सौदा केश में ही होगा। जिसके चलते विप्रो के शेयर में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है।बता दे कि कन्सटेन्सी कम्पनी केपको का मुख्यालय लंदन में है।

भरतीय कम्पनी का ब्रिटेन की कम्पनी का खरीदने का यह पहला सौदा है। बता दे कि विप्रो द्वारा शेयर मार्केटिंग को दी गई सूचना में कहा गया है कि केपको के आने से परामर्श और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में उसकी स्थिति को और ज्यादा मज़बूय भी करेगा। यह सौदा जून के अंत तक बराबर हो सकता है।

azim wipro
azim wiproazim wipro

लंदन केपको कम्पनी 1999 की है। इनके पास 100से ज्यादा ग्राहक भी है। हालांकि इनमें बहूत से ज्यादा ग्राहक पहले से जुड़े हुए भी है। कम्पनी में 16 देशों में स्थापित उसके 30 प्रतिष्ठानों में 5000 कंसल्टेंट भी काम कररहे है।

Leave a Comment