दुनिया की मिली पहली फ्लाइंग कार … जो जमीन पर भागेगी और आसमान में भी उड़ेगी

इलेक्ट्रॉनिक और सेल्फ ड्राइविंग वाहनों ने दुनियाभर में apni पहचान को बनाया है और यह अब सुर्खिया बटौर रही है। लेकिन इन वाहनों के अलावा भी फ्ला’इंग कार भी अपनी अलग पहचान बना रही है। इसी तर्ज पर ऑस्ट्रेलिया की कम्पनी Alauda Aeronautics अ’लाउड एयरोनॉटिकस ने

भी काम करना शुरू कर दिया ह। बता दे कि australiya की कम्प’नी दुनि’या’ को उड़ने वाली रे’स का’र का वा’दा कररही है जो रसिंग ट्रैक और हवा में समान रूप से उ’ड़ान भ’रने में स’क्षम होगी। एस’रोनॉटिक्स नेहाल ही में दक्षिण ओस्ट्रि’लिया में अलाउड MK 3 फ्लाइं’ग का’र की भी टेस्टिं’ग की है।

world's first flying race car

जो साल 2021 में विश्व स्तर पर होने वाली तीन फ्लाइंग कर रेस की एयर स्पीड EXA को भी फॉलो करेगी। इसको इस साल बीते महीने फरवरी में भी लोगो के सामने पेश किया गया था। इसके अलावा भी कम्पनी ने EXA की घोष’णा की है।

बताते चले कि MK3 के अन्दर एक फ्रे’म होगा जहां पर इं’सानप्रति’नि’धित्व करने के लिए डमी भी होगी।बाहर बै’ठे हुए पाय’लट कार को उसी तरह कंट्रोल करता है। जैसे एक पाय’लट असली कॉक’पिट के अंदर कंट्रो’ल भी करता है। इसके अलका दूसरी और दर्शक भी ऑन’लाइन स्ट्री’म कर सकेगी।

Alauda Mk3 flying car

इसके अलावा भी दर्श’कों लोग इससे जुड़ भी सकते है।यह कार साल 1950 और 1960 के दशक की रसिंग कारो के डिजा’इन जैसी भी है। इस वाहन का कुल वजन 130 किलो’ग्राम है। 80 किलोग्राम तक कि वाह’न क्षम’ता से भी लेस है।

Leave a Comment