लंदन, पेरिस या न्यूयॉर्क नहीं, ये है दुनिया का सबसे महंगा शहर….. यहां देखें TOP 10 की लिस्ट

इजरायल की राजधानी तेल अवीव दुनिया का सबसे महंगा शहर भी बन गया है। यह शहर दुनिया के सप्लाई चेन में आ ही दिक्कतों की वजह से समान की बढ़ती कीमतों और महंगाई की वजह से इस लिस्ट में पहले नम्बर पर भी काबिज हुआ है।

पिछले साल हुए सर्वे में तेल अवीव पांचवे नम्बर पर भी काबिज हुआ था। वर्ल्ड कोस्ट ऑफ लिविंग इंडेक्स को इकोनॉमिक्स इंटेलिजेंस यूनिट से भी जारी की गई है। इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट के सर्वे में महंगे शहरों की लियात में पेरिस, सिंगापुर दूसरे और

worlds most expensive cities in 2021

ज्यूरिख होंग कॉन्ग तीसरे नंबर पर है। इस सर्वे में दुनिया के 173 शहरों को शामिल भी किया गया था। इसे वर्ल्ड कोस्ट ऑफ लिविंग इंडेक्स के आधर पर तय भी किया जाता है। देखा जाता है कि अमेरिका डॉलर की तुलना में वहां की लोकल करे सी की वैल्यू कितनी है।

आपको बता दे कि 173 शहरों के इन सर्वे की सूची में सबसे निचले पायदान पर सी’रिया की राज’धानी द’मिश्क है। सी’रिया पिछले कुछ सालों से यु’द्ध से जूझ भी रहा है। इसके बाद ली’बिया की राजधा’नी त्रिपो’ली का नम्बर है। यह शहर भी ता’ना’शा’ह ग’द्दा’री की

worlds most expensive cities in 2021

मौत केबाद गृ’हयु’द्ध में घिरा रहा है। इस लिस्ट में नीचे से तीसरे नम्बर पर उजेबे’किस्तान की राजधानी ता’श’कंद है। जबकि चौथे पर ट्यूनिस और पांचवे पर अलमाटी है। इतना ही नही पेरिस , सिंगापुर, ज्यूरिख और होंग कॉन्ग में भी रहने और खाने की कीमतों में काफी तेजी से बढ़ रही है।

Leave a Comment

close