Zil Hajj के पहले 10 दिनों की फ़जीलत सुनकर आप हैरान रह जाएंगे , नबी ए करीम (स.अ.व.) ने इरशाद फ़रमाया कि ..

मु स्लिम स मा ज मे अ रबी महीने के हिसाब से जि ल हि ज्ज् का महीना बहुत ही ज्यादा फ जी लत का माना जाता रहा है। जिल हिज्ज् का महीना शुरू हो चुका है इस महीने में ह’ज किया जाता है और ब’क’रा ई द मनाई जाती है । इस महीने में कई तरह के ऐसे काम होते है जिनको नही करना चाहिए। क्योकि आप को कु’र्बानी देनी होती है। जिन घरों में कु’र्बानी होती है उनको बा’ल और ना’खून नही का’टना चाहिए ।

आप को बता दे , कि जिल हि ज्ज् के पहले 10 दिनों की फ जीलत कैसे होती है और आप लोगो को उस 10 दिनों में क्या क्या करना चाहिए। अल्लाह के न बी स ल्लल्लाहु अ लैहि व सल्ल म ने फरमाया है कि किसी भी दिन किया गया अमल अ ल्लाह त आला को इन 10 दिनों में किए गए अ मल से ज्यादा म ह बूब नही जो इन दस दिनों में अमल किए जाते है। इन दिनों में कोई भी मु स ल मा न जो भी काम को करता है वो बढ़िया माने जाते है।

इन दिनों में ने की का सवाब 1 दिन के मुकाबले बढ़ जाता है। कोई भी दिन अ ल्लाह त आला के लिए इन 10 दिनों से ज्यादा अच्छा नही है औ रत ही किसी दिन का अमल। बस आपको अ’ल्ला ह त आला के बताए गए रा स्ते पर च लने की जरूरत है। इसलिए इन 10 दिनों की प्ला निं ग आप पहले से ही करके रख ले ताकि आपके यह 10 दिन बेहतरीन तरीके से गुजरे इन दस दिनों में किए जाने वाले काम की लिस्ट बनाकर आप कही भी चिप का दे।

ताकि आपको पता रहे कि हमे क्या क्या करना है और आप भूल न जाओ। इन दस दिनों में आपको नेकी के काम और नमाज पढ़े। इन 10 दिनों में जो भी 9 दिन के र म जा न रखते है उनके 2 साल तक के गु नाह मा फ हो जाते है।एक तो आने वाला साल और एक बीते साल का। अ’ल्लाह के न’बी इन दिनों के रो’जे रखा करते थे।

hajj

अगर आपके रो’जे क जा है तो आप क जा की नि यत करके रो जे र ख सकते है। इन दिनों में कु रा न की ति ला वत का स वा ब और दिनो के मुकाबले ज्यादा मिलता है इन दिनो मे ज्यादा से ज्यादा ने की , न मा ज, रो जे और कु रा न की ति ला व त करने की कोशिश करे।

Leave a Comment

close