आई पीएल के बाद शाह है ये 5 खिलाड़ी , नं. 4 की दुनिया दिवानी …

दुनिया भर से क्रिकेटर आ’ईपीएल में जुटते है और इसको भारतीय खिलाड़ीयों के साथ मिलकर अलग ही रंग दे देते है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही खिलाड़ीयों के बारे में बताने जा रहे है। जो आ’ईपीएल में एक अलग ही तरह का मुकाम रखते है। या यू कहे कि उन्हें आ’ईपीएल का बाद शाह कहा जाता है। आज हम आ पको 5 बल्ले बाज खिलाड़ीयों के बारे में बताएगें जिनके सामने बॉ लिंग करने से पहले बोलर को कई रणनिति बनानी पड़ती है फिर गेंद फेंकना पड़ता है।

इन खिलाड़ियों में वेस्टइंडीज के क्रि’स गेल , भारतीय टीम में मध्यक्रम खिलाड़ी सु रेश रैना , साऊथ अफ्रीका के बल्लेबाज ए बी डी’वीलियर्स , आस्ट्रेलिया के ऑपनर ब ल्लेबाज डेविड वा’र्नर और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिं ह धोनी शामिल है। आई’पीएल के दिग्गज खिलाड़ीयों की अगर बात कि जाए तो क्रिस गेल का नाम कौन न ही जान ता होगा। क्रि’स ग्रेल का नाम सुनकर गेंदबाज आगे पीछे जरुर होते होंगे। हमने ये कई बार देखा है। जब गेल फॉ’र्म में हो तो वो और भी घा’तक बल्ले बा जी करते है। उनकी पॉवर फुल म’सल्स के आगे गेंद स्टेडियम के बाहर जाती हुई नज़र आती है।

वह दुनिया में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी है। उनके द्वारा लगाए गए लम्बे लम्बे छक्को को कौन भूल सकता है।आईपीएल के दूसरे खिलाड़ी की बात करे तो उनमें सुरेश रैना का नाम भी काफी आगे आता है। आई’पीएल इतिहास में स बसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में शुमार रैना बहुत ही लोक’प्रिय और बेहत रीन ऑल’राऊंडर है। वह मध्यक्रम के खिलाड़ी है और अपनी बल्लेबाजी , गेंदबाजी और फिल्डींग से किसी भी टीम को ह’राने में सक्षम है।

अब बात करते है मिस्टर -360 डिग्री की। ए बी डि’वीलीयर्स बेहतरीन बल्लेबाज है , वह आईपीएल में बैंगलौर टीम को लिए खेलते है। दुनिया में एक मात्र क्रिकेटर जो मैदान में चारों ओर खेल सकता है। वह किसी भी टीम के लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। अब बात करते है भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी की। चैन्नई सुपर किंग के कप्तान धोनी आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तान है। उनकी टीम सात बार फाईनल खेल चुकी है। धोनी को आई’पीएल में जबरदस्त समर्थन मिलता है।

वह अपनी टीम से खिलाड़ीयों में ज्यादा परिववर्तन नहीं करते और युवा खिलाड़ीयों पर भरोसा रखते हुए उन्हें भरपुर मौका देते हैं। धोनी टीम में फिनीशर की भूमिका निभाते हैं। आखिरी बल्लोबाज है डेविड वार्नर। आस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लोबाज वार्नर को दुनिया का बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। वह बेहतरीन खिलाड़ी है और टीम को ठोस शुरुआत देने के लिए जाने जाते है। बता दे , वार्नर ने आईपीएल में 114 मैच खेले है जिनमें उन्होनें 40 से ज्यादा की औसत से 4 हजार से ज्यादा रन बनाए है।

Leave a Comment

close