स्पेन ने इसाईयों ने दिया रमजान में मुसलमानों को खुबसूरत तोहफा, कराया चर्च में इफ्तार और…

को’रो’ना के इस दौर में कई शहरों और देशों में लो’क डा’उन लगा दिया गया है। इसी बीच muslim समु’दाय के रमजान भी चल रहे है।इस महीने में सभी लोग रोजे भी रखते है और नमा’ज तरा’बीह को पढा जाता है। इस बीच कई शहरों के साथ साथ ही देशों में कई भाई’चारे की मिसा’ल देखने को मिली है।

इस बीच स्पेन के एक शहर बा’र्सिलोना में एक च’र्च को मु’स्लिम स’माज के रम’जा’न के लिए उसके दरवाजे खोल दिए है। इस च’र्च के बरा’मदे में इ’फ्तारी भी की जा रही है। इसकेसाथ ही अजान भी दी जाती है। इस फल’को एक कैथोलि’क च’र्च के लोगों ने किया है।सांता अन्ना चर्च में सेयम’सेवक ग’र्म, घ’र का खा’ना और कई

spain church iftar

कि’स्मो के पक’वान भी प्रदान करते है। 60 से अधिक बे’घर मुस’लमा’न वहांपर आते है।बर्बर के एक 27 वर्षीय मोर’क्को के हा’फिद इ’ब्राहिम ने कहा है कि हम सभी समान है चाहे वो किसी भी धर्म का हो , चाहे वह कैथो’लिक हो या फिर अन्य ध’र्म का हो। हमे सबसे पहले मदद करनी चाहिए। सबसे पहले हमारी

इंसानि’यत है उसके बाद में ही हमारा ध’र्म है। बता दे कि के’टलन एसोसि’एशन ऑफमो’रककन ,फौज़ि’या है। जो श’हर में इ’फ्तार का आयोजन भी कराती है और खु’द भी इ’फ्तार करने में सभी लोगो के साथ ग्रुप के लोग आते है।

spain church iftar

को’रोना के इस मुश्कि’ल वक्त में सभी धर्मों वे लोगे एक दूसरे की मदद करने के लिए भी आगे आ रहे है। भारत देश मे को’रो’ना की दूस’री ल’ह’र का सबसे ज्यादा प्रभा’व पड़ा है।

Leave a Comment

close