इजराईल मामलों को लेकर अरब देशों ने दी तुर्की को चेतावनी, अंजाम बुरे होने की दी धमकी, कहा- भविष्य में …

इन दिनों तु’र्की ओर यूए’ई के रिश्ते में त’ना’त’नी चल रही है। पहले तो तु’र्की ओर ग्री’स के बीच वि’वा’द चल रहा था बाद में इ’जरा’इल ओर यूए’ई का समझौता होने के बाद कई मुस्लि’म देशों ने इसका वि’रो’ध किया है। जिंसमे तुर्की सबसे आगे रहा है यह त’ना’तनी अ’रबो के इ’जरा’इल से बड़ती न’जदी’कि’यां के चलते हो रहा है। अरब विदेश मंत्रियों ने कहा है कि अरब देशों में तुर्की से’निको की उप’स्थिति भी अ’वै’ध है।

उन्होंने आगे कहा है कि तुर्की अपने सै’नि’कों को वाप’स बु’लाए अरब देश अपने आंतरिक मामलो मे तु’र्की को देख रहा है। जिसके लिए आने वाले दिनों में अंकारा को कई परिणा’मो का सामना करना प’ड़ सकता है।बीते दिनों ही सऊदी अरब, मिस्र, ईराके,यूएईऔर बहरीन द्वारा अरब देशों की ऑनलाइन बैठक भी हुई है। एक बयान में कहा गया है कि अरब विदेश मंत्रियों ने अरबदेशो इराक, लीबिया और सी’रिया मे तुर्की के किसी भी मामलो पर दखल देने के लिए निं’दा की है।

arab turkey sad news

इसके अलावा भी रिपोर्ट में कहा गया है कि अरब मंत्रियों ने इस बात पर जोर देकर कहा है कि तु’र्की’ जो कर रहा है वह अंतराष्ट्री’य का’नू’नों ओर सं’युक्त रा’ष्ट्र प’रिष’द के प्र’स्ता’वों का उ’लं’घ’नन कर रहा है। तु’र्की को किसी देश के आंतरि’क मा’म’लो मे प’ड’ने की जरूरत नही है। इ’राक और सी’रि’या के जल अधिकारि’यों का उ’लं’घ’नन करने के लिए तुर्की को तु’रन्त बु’लाया है ।

टिगरिस ओर यूफ्रेट्स पर बां’ध बनाने से दोनो अ’रब ‘दे’शों का पानी बि’ग’ड़ रहा है। बता दे, टि’ग’रिस न’दी मध्य पूर्व में एक बड़ी नदी है जो तु’र्की सी’रि’या और इ’रा’क से होकर गुजरती है। टि’ग’रि’स और ‘यू’फ्रे’ट्स नदी दो मुख्य नदी है। जो मे’सोपो’टामि’या को प’रि’भाषित करती है। सी’रि’या और तु’र्की के बीच साल 2009 में एक स’म’झौ’ता’ भी हुआ था।

arab turkey sad news

जिसे टिगरिस पर सीरिया द्वारा पंपिंग परियोज’ना को मंजू’री दी गई थी।इ’रा’क और तुर्की के बीच टाइ’ग्रि’स के साथकई बां’ध है। जो मुख्य रूप से नदी घाटी में सिं’चा’ई स्त्रो’त के रूप में काम करते है। ये एक ऐसा क्षेत्र है जो शु’ष्क ओर अ’र्ध रे’गि’स्ता’न दोनो है।

इससे पहले भी तुर्की ओर ग्रीस दोनो देशो के बीच गै’स ओर प्रा’कृति’क भ’ण्डा’र को लेकर वि’वा’द चल रहा है। ग्रीस के समर्थन में फ्रां’स भी उतर आया था उसने कहा था कि हम भी यु’द्ध के लिए तैयार है। ऐसे ही ये दोनों देश अपनी अपनी जगह को बताने के लिए दावेदारी करते रहते है ।

Leave a Comment

close