श्रेष्ठ देशों की लिस्ट: जर्मनी 5वीं बार टॉप पर, अमेरिका की रैंकिंग बढ़ी, भारत का रैंक 6 पायदान गिरा

हर साल दुनिया के सबसे बेस्ट देशों की लिस्ट जारी होती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये पूरा कार्य दुनिया की बेहतरीन संस्थान का द्वारा किया जाता है और बाकायदा इसका बारी बारी से सर्वे भी कराया जाता है। उन्होंने बीते सालों में क्या कारनामे किए है, देश में कितना विकास हुआ और देश में कितने लोग गरीब श्रेणी से हटकर आगे बढे है।

उस देश ने शिक्षा के क्षेत्र में कितना विकास किया है सभी चीजों का सर्वे कर अंतिम निष्कर्ष पर निकला जाता है। इससे सबसे ज्यादा फायदा तमाम देशो को और नागरिको को होता है ताकि इसमें अपनी कमियों को पहचान पाए और उन्हें जल्द से जल्द दूर कर आगे बढ़ा जाए।

हाल ही में इंटरनेशनल सॉफ्ट वापर सर्वे की लिस्ट भी जारी की गई है। इसमें जर्मनी लगातारर 5वी बार दुनिया आया श्रेष्ठ देश घोषित भी हुआ है। इसमें दूसरे नम्बर पर कनाडा ने अपने पैर भी जमाए है। इसी लिस्ट में तीसरे नंबर पर जापान देश आया है। इस लिस्ट में अमेरिका की रैंकिंग बढ़ती हुई भी नजर आई है।

india fell 6 ranks best contries news 2021

अमेरिका इससे पहले 10 वे नम्बर पर था लेकिन अमेरिका ने इस बार 8 वे नम्बर पर आया है। इसी तरह से हम बारी बारी से सभी देशों की लिस्ट में नम्बर पर एक बार अपना ध्यान आकर्षित कर तो हमेइस बात का पता चलता है कि चीन की रैंकिंग मे इस बार सुधार देखने को भी मिला है।

चीन की रैंकिंग इससे पहले 35 वे नम्बर रही थी लेकिन इस बार 31वी हो गई है इसी तरहसे भारत देश की बात की जाए तो इसकी स्थिति ठीक नही है। इससे पहले भारत देश की स्थिति 34 वे नम्बर पर थी लेकिन इस बार 40 वे नम्बर पर आई है। आपको बता दे कि यह इंटरनेशनल सॉफ्ट पावर सर्वे

india fell 6 ranks best contries news 2021

नेशन ब्रांड्स इंडेक्स के शासन, मित्रता, संस्कृति और जिंदगी की गुणवत्ता जैसी 6 पैरामीटर पर 60 देशों का प्रदर्शन को भी मापता है। इसके बाद ही इसकी रेंकिंग भी जारी होती है।

Leave a Comment

close