दुनिया के टॉप 2 फीसदी वैज्ञानिकों में 16 शोधकर्ता सिर्फ भारत के जामिया यूनिवर्सिटी (JMI) के, जानें

देश मे बहुत यूनिवर्सिटी है और हर साल यूनिवर्सिटी की रैंकिंग भी जारी होती है। हाल ही में USA ने दुनिया की टॉप 2 फीसदी वैज्ञानिकों ने प्रतिष्ठित वैश्विक सूची में भारत के 16 रिसर्चर को शामिल किया है। यह सूची स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के एनिजमेंट प्रोफेसर, प्रोफेसरजों इओडोनिस

की रहनुमाई से विशेषज्ञों की एक टीम के जरिये भी तैयार किया है । इसी ही एलसेवियर विवि ,विश्व मे प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी ने प्रकाशित भी किया है। यह सभी 16 शोधकर्ता ओं जमिया मिलिया इस्लामिया से सम्बन्ध भी रखते है।

jamia university jmi india

भारत से कुल 3352 शोधकर्ताओं ने इस लिस्ट में स्थान भी पाया है। जो एक वैश्विक शोध मंच प्रदेश के बहुमूल्य प्रभाव का प्रतिनिधित्व भी करते है। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा दो अलग अलग सूचियां भी जारी की गई है। उसमे पहली सूची करियर लांग डेटा पर भी आधारित है।

जिसमे से 8 जमिया प्रोफेसरों ने भी अपनी जगह को बनाया है।साल 2020 के प्रदर्शन की दूसरी सूची में संस्थान के 16 वैज्ञानिक भी है। इसमे वैज्ञानिकों को 22 वैज्ञानिक क्षेत्रो और 176 उप क्षेत्रो में बाटा भी गया है। बता दे कि करियर लॉन्ग डाटा को

jamia university jmi india

2020 के अंत तक अपडेट भी किया गया है। उसमे चयन सी स्कोरद्वारा शीर्ष 100,000 2 फीसदी या उससे ज्यादा के प्रतिशत रैंक पर भी आधारित हैजमिया के कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर ने कहा है कि यह जमिया में किए गए जा रहे सभी तरह में भी आगे है।

Leave a Comment

close