पहली बार एर्दोगन ने की मुस्लिम देशों से अपील, बोले- मस्जिद-ए-अक़्सा जल्द होगी आज़ाद, आप साथ दे सभी

तु’र्की सरकार ने हाल ही में 1500 साल पुरानी हागिया सो’फिया को म्यूजियम से म’स्जिद में तब्दील करने का वादा पूरा कर दिया । इसके बाद से ही मु’स्लिम जगत में खु’शियां मनाई जा रही है । तुर्की के रा’ष्ट्रपति के इस ऐतिहासिक कदम की पूरी दुनिया मे तारीफ हो रही है । बता दे, हागि’या सोफि’या का इतिहास करीब साढ़े सोलह सौ वर्ष पुराना है। इस म’स्जिद में 24 जुलाई से जुमे की नमाज़ अदा की जाएगी और इसे आम लोगों के लिए भी खोल दिया जाएगा ।

तुर्की के लोगो ने उस फैसले के बाद सड़को ओर आकर जश्न मनाया और सुकराने के तौर पर न’माज भी अदा की गई । 1934 में बने हागि’या सोफिया के म्यूजियम वाले फैसले को तु’र्की कैबिनेट ने रद्द कर दिया है और तु’र्की को’र्ट ने कहा है कि हागिया सोफि’या को म’स्जिद में तब्दी’ल कर दिया गया है अब ये म्यू’जियम नही रहेगा।

recep tayyip erdogan news

‘ए’र्दो’गान ने मु’स्लिम देशों से एलान किया है कि म’स्जिद ए अ’क्सा भी जल्द ही आजाद कराने के लिए वो कोशिश करते रहेंगे। बता दे, हा’गिया सोफिया के मस्जि’द के ऐलान के बाद तुर्की सदर रजब तैयब एर्दोगन ने कहा था कि हा’गिया सो’फिया का म’स्जिद में तब्दील होने म’स्जिद ए अ’क़्सा के आज़ाद होने की राह में पहला कदम है ।

तुर्की सदर के इस बयान के बाद मु’स्लिम जगत ने एर्दोगन की खुद तारीफ भी की थी । म’स्जिदे अक्सा मु’स्लिम ध’र्म के लोगो के लिए पवि’त्र स्थल है। इसको लेकर फि’लि”स्ति’नी लोगो मे और इजरा’इल में जं’ग च’लती रहती है। यह वि’वा’द भी सा’लों पुरा’ना है। 70 साल पहले इज’राइ’ल बना, यहूदी लोग फिलि’स्ती’न की ज’मीन पर आकर बसे ।

recep tayyip erdogan news

आज इ’स्रा’इल , फि’लि’स्तीन को अपनी राजधानी के तौर पर देखता है लेकिन फिलि’स्ति’नी लोग इसको मानने से सा’फ इ’न’का’र करते है। फि’लि’स्ति’नी लोग गा’जा प’ट्टी में रहते है। फिलि’स्ति’नी लोग इ’जरा’इल से य’रू’श’लेम मुक्त कराना चाहते है। म’स्जि’दे अ’क्सा जहा मौजूद है उसे येरु’शलम भी कहा जाता है। ये म’दी’ना और म’क्का के बाद तीसरे नंबर वाली मस्जि’द है।

एर्दोगा’न ने कहा है कि अगर अ’ल्ला’ह’ ने चाहा तो जल्द ही म’स्जि’दे अ’क्सा आ’जाद होगी। इस बयान से पता चलता है कि ए’र्दो’गान ने पवित्र स्थानों पर विचार करते हुए मु’स्लि’मो के लिया आ’जादी का वादा किया है और उनका पालन कर रहे है। उनका ये बयान मस्जि’दे अ’क्सा को आ’जाद करने के बारे में बताया गया है जो इ’ज’राइल में स्थित है।

recep tayyip erdogan news

ए’र्दो’गा’न के भा’षण के मुताबिक हागिया सोफिया को मस्जिद’ में बदलना एक अ’क्सा म’स्जिद की वापसी पर एक बड़ा कदम है। य मस्जि’द ए अ’क़्सा हमारा पहला कि’ब’ला है। तुर्की के राष्ट्र’पति हमेशा फि’लि’स्ति’नी लोगो के सम’र्थ’क में खड़े रहते है। वो इ;जरा’इल के खि’लाफ आ’लो’च’ना में भी दिखाई देते है।

Leave a Comment

close