जामिया मिलिया की छात्रा सुबिया परवीन को अमेरिका में मिली 20 लाख की छात्रवृति , पिता है इलेक्ट्रिशियन और…

Spread the love

जामिया मिलिया इस्लामिया में पढ़ने वाली सुबिया परवीन ने बड़ी सफलता प्राप्त की है। परवीन ने दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित छात्रवृति केनेडी लुगर यूथ एक्सचेंज एंड स्टडी के लिए चुना गया है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सुबिया परवीन 28 हजार अमेरिकी डॉलर की छात्रवृति मिलेगी, उन्हें यह छात्रवृति अमेरिका में 10 मही ने पढ़ने के लिए मिलेगी। सुबिया नर्सरी से ही जमिया मिलिया इस्लामिया में पढ़ी है। वह अभी जामिया में ही 10 वीं क्लास की स्टुडेंट हैं। उनके पिता जामिया मिलि या इस्लामिया में इले क्ट्रिशियन के पद पर कार्यरत हैं। परवीन ने भविष्य में वैज्ञा नि क बनने की इच्छा व्यक्त की हैं।

सुबिया ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि इस छात्रवृति के लिए उन्हें अग्रेंजी शिक्षक ने काफी सहयोग दिया। बता दे, इस छात्रवृति के लिए अकादमिक रिकॉर्ड बेहतर और अन्य उपलब्धियाँ होनी जरुरी हैं। परवीन रहती है “वह कविताए लिख ती है जो सामाजिक कार्यों पर बेस्ड होती हैं, वह स्कुल में एक अच्छी डिबेटर भी हैं। इसके साथ परवीन ने कई पु रुस्कार भी जीते है। इसके साथ ही परवीन ने बताया कि उनकी लेखन क्षमता भी गजब की हैं। उन्होनें इसका कारण बताते हुए कि वो ल गातार लेखन का कार्य करती है जिसके कारण उनकी लेखन क्षमता काफी अच्छी हैं।

बता दे, सुबिया परवीन के पिता 10 वीं तक ही पढ़े है। वह बिहार के मुजफफ्रपुर के रहने वाले हैं। उन्होनें मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि ‘मेरी बेटी हमेशा से ही काफी प्रतिभावान रही है,बस उसे पढ़ने के लिए एक अच्छा माहौल चाहिए था। सुबि या के पिता ने कहा है कि हमारे समाज के विपरित मेरा परिवार शिक्षा में काफी आ  गे रहा हैं। उनके पिता कहा कि जब शिक्षा का बात आती है तो उनके पिता भी कहते थे बेटे और बेटी को सामान शिक्षा मिले। इसलिए में अपने पिता के नक्शे कदम पर हूँ। बता दे, सुबिया परवीन के अलावा इस छात्रवृति के लिए 3 और छात्र चयनित हु ए हैं। जामिया मिलिया इस्लामिया की कुलपति नज़मा ने भी सुबिया से मुलाकात की।और सुबिया को उनके बेहतरीन भविष्य की बधाई भी दी।

Leave a Comment

close