गोरखपुर की मु’स्लिम बेटी बनी IPS अफसर, सीएम ने दी ऐनम जमाल को बधाई

Spread the love

आज हर देश मे पढ़ाई का दौर बहुत जरूरी हो चुका है। आज सभी म’ज़हब को मानने वाले लोग अपनी धा’र्मि’क शि’क्षा के साथ साथ एजुकेशन पर भी गहरी दिलचस्पी दिखा रहे है । वो अपनी मेहनत से सफलता भी हासिल कर रहे है और दूसरे लोगों के लिए एक रॉल मॉडल भी बन रहे है । यह युवा ही आगे जाकर अपने परिवार और समाज का नाम रोशन करते हैं। आज ऐसी ही कहानी हम आपको बताने जा रहे है जो है यूपी के गोरखपुर जिले की। वहाँ की मु’स्लिम बेटी ने अपने राज्य और परिवार का नाम रोशन किया है।

इनका नाम है ऐमन जमाल जो कि गोरखपुर जिले की रहने वाली हैं। यह पहली मु’स्लिम पु’लिस IPS बनी है। यूपी सी’एम यो’गी आ’दित्य’नाथ नाथ ने इस मु’स्लि’म ल’ड़कियों का रोल मॉडल बताया है। यो गी ने इस मु’स्लिम युवती सफलता पर उसे बधाई भी दी है। मीडिया से बातचीत के दौरान ऐमन जमाल ने कहा है कि सफलता पाने का सबसे खास बात यह है कि योजना बनाए, ज्यादा कॉन्फिडेंस ना हो और सही मार्गदर्शन हो।

ऐमन जमाल का चयन पहले बिहार लोक सेवा आयोग में राज’स्व अधिकारी के रूप में हुआ लेकिन उन्होंने नियुक्ति नही ली थी। साल 2019 में सं’घ लो’क से’वा आयो’ग में भा’रतीय प्रशा’सनिक से’वा की प’रीक्षा दी। अब 499 रैंक के साथ उनका भा’रतीय पु’लिस से’वा में चयन हुआ। शहर के ख़ूनीपुर मोहल्ले की ऐमन जमाल ने प्राथमिक से 12 वी कक्षा तक कॉमर्स गर्ल्स इंटर कॉलेज में पढ़ाई की।

वर्ष 2004 में 63 फीसदी अंको के साथ हाई स्कूल और साल 2006 में 69 फीसदी अंको के साथ इंटर मीडिएट की परीक्षा पास की। साल 2016 में अन्ना’मलाई यू’निवर्सि’टी से दू’र”स्थ माध्यम से ‘मा’नव सं’साधन में डि’प्लोमा किया। प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए रे’जीडेंशन कोचिंग एकेडमी जामिया में ह’मद’र्द में भ’र्ती हुई।

वर्ष 2017 में उनका चयन कें’द्रीय श्र’म वि’भाग में हुआ। साल 2018 में वे आर्डिनेंस क्लोदिंग फेक्ट्री शाहजहांपुर में सहायक श्रमा युक्त के पद पर नियुक्त हुई। इसके साथ साथ 2019 मे प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद उन्होंने सामाजिक वि’ज्ञान सब्जे’क्ट से मुख्य परी’क्षा दी। साक्षा त्कार के बाद 499वी रैंक हासिल की और भा’रतीय पु’लिस से’वा में उनका चयन हुआ।

इनको कई तरह के सम्मान दिए जा चुके है। जिनमे से पूर्व मेयर सत्या पांडे ने ऐमन जमाल को ना’री सश’क्तिक’रण की मिसाल बताया है। डॉ संजीव गुलाटी चीफ वार्डन सिविल डिफेंस, डॉ के आर आजमी, पूर्व आरटीओ महशर उल्लाह अंसारी, शायर कालिम कैसर, व्यापार मंडल के अध्यक्ष सत्य प्रकाश और मुन्ना, डॉ गयासुद्दीन ने भी ऐमन जमाल को बधाई दी।

Leave a Comment

close