अ’मेरिका को बड़ा झ’टका देते हुए ई’रान क़’तर हुए एक, क़’तर बोला- वो ई’रान के अ’हसान ….

अ’मेरिका और ई’रान के बीच में बीते दिनों जब’रदस्त ट’क’राव देखने को मिला था । अ’मेरिका ने बीते दिनों ई’रान के टॉप कमांडर मे’जर सुले’मानी को ईरा’क हवा’ई अड्डे के पास ड्रो’न ह’मले से मा’र गिराया था। उसके बाद ई’रान ने भी अ’मेरिका के दू’तावास के पास ड्रो’न से ह’मला किया था। इस दौरान दोनों देशों के बीच काफी त’नात’नी देखने को मिली थी । इस ह’मले के बाद ई’रान ने अ’मेरि’का को बड़ी ध’म’की देते हुए कहा था वो अपने टॉप क’मांडर सु’ले’मा’नी की मौ’त का बदला जरूर लेगी ।

इस दौरान ई’रान ने क़ुम शहर की जा’मा म’स्जिद पर लाल रंग का तिरंगा झंडा भी फहराया था । बताया जाता है कि यह लाल रंग का झंडा तब तक न’ही उ’तारा जाता है तब तक बदला नही लिया जाता है । ऐसे हालात अगर कुछ दिन और बने रहते तो ई’रान ते’ल रोककर दुनिया की अर्थव्यवस्था को पट’री पर से उ’तार सकता था। बता दे कि अब अ’मेरिका के खिलाफ कतर और ईरान एक हो गए है ।

कई न्यूज़ स्त्रोतों के अनुसार और ई’रान ने भी ये माना था कि यूक्रे’न के वि’मान जिसमें 176 यात्रि सवार थे उसे ई’रान ने ग’ल’ती से मा’र गिराया है । इसके लिए ई’रान को $3 बिलियन के मु’आवजे के तौर पर देने को कहा गया था । इस मामले में अब ई’रान का स’म’र्थन के लिए क’तर सामने आ गया है । ई’रानी रा’ष्ट्रप’ति ने भी अपने एक बयान में।यह स्पष्ट किया ।

कतर पिछले ईरा’नी स’म’र्थन के लिए स्वीकृति के एक मौन नोड में दो’हा पर लगाए गए प्र’ति’ब’न्धों पर ई’रा’न की स्थिति को नही भूलेगा। क’तर को ई’रान के साथ एक मजबूत स’म्बन्ध भी प्राप्त है। जिसके साथ यह दुनिया के सबसे बड़े गै’स क्षे’त्र को साझा करता हैं। बता दे, क़’तर और ई’रान तेल के अलावा गै’स का भी पूरी दुनिया मे बड़ा व्यापार करते है । ई’रान में मौजूद ते’ल पा’इपला’इन का पूरी दु’निया के देशों पर अ’सर पड़ता है ।

इसलिए चीन , रूस, तुर्की , कतर जैसे देश नही चाहते कि उनकी तेल की वजह से उनके देश को आ’र्थिक नुकसान हो । इसलिए जब अ’मेरिका ई’रान के बीच टेंशन बढ़ गया तो रूस, ची’न ने हस्त’क्षेप किया था । ई’रान की मि’सा’इ’ल से यू’क्रेन के एक वि’मान हाद’से का शिका’र हो गया था। जिसमे 176 लो’गों की मौ’त हो गई थी। ई’रान की तरफ से पहले कह दिया गया था कि वो सुले’मानी की मौ’त का जरूर अ’मेरि’का से बद’ला लेंगे।

Leave a Comment

close