को’रोना वा’यरस : ची’न में च’मकादड़ खाती महिला का वी’डियो हुआ वा’यरल, क्या इसी से फैला ये वा’यरस ?

को’रोना वाय’रस चीन के बाद कई देशों में फै’ल चुका है। इसमें अब तक हज़ारों लो’गों की जा’न जा चुकी है और कई कई हज़ार पी’ड़ि’त बताए जा रहे है । बता दे, चीन में फै’ले को’राना वा’यरस को WHO ने इम’रजें’सी घो’षित कर चुके है । इसी बीच ची’न कब हु’बेई का एक वी’डियो सामने आया है। चीन के हु’बेई प्रांत के वु’हा’न से नि’कला कोरो’ना वाय’रस धीरे धीरे पूरे ची’न और फिर दुनि’या में फैलने लगा है।

इस बी’मा’री की वजह से कई लो’गो की मौ’त भी हो चुकी है। इस कोरोना वा’य’रस से सुरक्षा के लिहाज से कई दे’शों ने अड’वाइजरी भी जारी की है। हाल ही में चीन की एक रि’सर्च में दावा किया गया है। मी’डिया रिपोर्ट्स के अनुसार चम’गाद’ड़ और सां’पो से यह वाय’रस इंसा’नों के फै’ल रहा है। बता दे कि, हु’बेई प्रांत के वु’हान में कई लोग चम’गा’दड़ का सू’प बड़े स्वा’द से खा’ते है।

 

ऐसे में सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी तरीके से वा’yरल हो रहा है। यह वीडियो एक चीनी महिला का बताया जा रहा है, जो च;मगाद’ड़ के सू’प का लु’त्फ उठा रही है । लोग महि’ला की आ’लो’चना कर रहे है। उनका कहना है कि इन हाला’तों में भी लोग इन्हें खाना नही छोड़ रहे है। बता दे कि इस वीडियो को woppa नाम के ट्वि’टर यूजर ने शेयर किया है।

उन्होंने केप्शन मे लिखा है कि जब chinese delicacy के नाम पर चमगादड़ों, BambooRats और कई अजीब तरह की चीजें खाते है। यह वीडियो इतना ज्यादा वाय;र’ल हुआ है कि इसको अभी तक 7 लाख से अधिक लोगो ने देख लिया है। इस वायरस के ज्यादा फै’लने की कारण मले’शिया की मस्जि’दों में स्ला’मते ए दुआ पड़ी गई थी।

मले’शिया में करीब 913 मस्जि’दों में नमा’ज पड़कर दु’आ की गई हैं। बता दे, मस्जि’दों में चीन में फैले कोराना वाय’रस के लिए लिए वि’शेष दुआ की गई थी। अल जज़ीरा उर्दू में छपी रिपोर्ट्स के अनुसार चीन के राष्ट्र’पति ने म’स्जिदों में विशे’ष तौर पर दु’आ कराने के लिए कहा था।

Leave a Comment

close