अमरीका के राष्ट्रपति पद उम्मीदवार बर्नी सेंडर्स का ट्वीट,कहा- ये है लीडरशिप की नाकामी,दिल्ली….

दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाकों में ना’गरि’कता का’नून के खि’ला’फ शा’न्तिपूर्व वि”ध प्रदर्शन हो रहा था । इसी बीच ना’गरिक’ता कानू’न के सम’र्थक भी सामने आ आए , इसके बाद दिल्ली में एक ऐसी घ’टना हुई जिसके नुकसा’न की भर’पाई मु’श्किल नजर आ रही है । दिल्ली में भड़की सां’प्रदा’यिक हिं’सा में म’र’ने वालों की संख्या 50 से अधिक बताई जा रही है। कई इला’कों में भ’ड़’की हिं’सा में अब तक 600 से ज्यादा लोग घा’यल है।

हाल ही में दि’ल्ली में हुई घ’ट’ना का मुद्दा देश मे ही नही बल्कि वि’देशों में भी खूब चर्चा में हो रहा है। अमे’रिकी सां’सदों के भारत की राजधानी नई दि’ल्ली में हुई हिं’सा पर ‘ती’खी प्रति’क्रि’या दी है। राष्ट्र’पति पद के उम्मीदवार बर्नी सैंड’र्सने राष्ट्रपति डो’नाल्ड ट्र’म्प पर मानवाधिकारो के मद्दे पर ना’काम रहने का आ’रोप लगाया है। डो’नाल्ड ट्र’म्प का भारतीय दौरा 2 दिवसीय के लिए था। ठीक उसी दिन दिल्ली में हिं’सा भड़’की थी।

भा’रत की यात्रा के दौरा’नहिं’सा की घटना”ओंके बारे में पूछे जाने पर अमे’रिकी राष्ट्र’पति ने कहा था जब तक व्य’क्तियों ह’म’लों का सवाल है तो मैंने इसके बारे में सुना लेकिन उनके साथ चर्चा नही की, ये भा’रत का मामला है।सैंड’र्स ने ट्विटर पर प्र’ति’क्रिया करते हुए लिखा है कि 20 करोड़ से भी ज्यादा मु’सल’मान भा’रत को अपना घर कहते है। इस भा’रत के उत्तर पूर्व इलाको में कम से कम 50 से ज्यादा लोगोंकी मौ”त हो गई है।

ट्रम्प ने यह कहकर जवाब दिया कि ये भा’रत का माम”ला है। सैंडर्स सी’नेटर एलि’जाबेथ वॉरेन के बादडेमो’क्रेटिक पदके दूसरे प्र’त्याशी है। दिल्ली’ की हिं’सा में किसी की मका’न ज’ला है तो किसी की दु’कान में आ’ग लगाई गई है। इसमें अधिकतर दुकानें मु”स्लि’मों की बताई जा रही है । बता दे, इस घट’ना में मुख्य रूप से टा’रगेट मु’स्लिम रहे जिनके करोबार को बु’री तरह ख’त्म किया गया ।

एनडीटीवी इंडिया के अनुसार इस घटना में मु’स्लि’मों की बेक’री कारोबार पर बु’री तरह अ’सर पड़ा है, इसमें करीब 10 हज़ार से ज्यादा लोगों के रोज’गार जा’ने का अंदे’शा बताया जा रहा है । बता दे, बेक’री करोबा’र की तरह ‘कप’ड़ा मार्कि’ट में भी इसका बु’रा अ’सर हुआ है । अभी तक इसका मौ’टे तौ’र पर नुक’सान पर लगा’या जा रहा है ।

Leave a Comment

close