CAA-NRC पर अ’मेरिका ने जताई चिं’ता, US अधिकारी बोले- धा’र्मिक स्व’तंत्रता पर ट्रम्प करेंगे पीएम मो’दी से ..

अमे’रिका के राष्ट्रप’ति का भारत दौरा काफी सुर्खि’यां बटौर रहा है । आज’तक न्यूज़ में छपी खबर के अनुसार अमे’रिकी राष्ट्र’पति डोनल्ड ट्रम्प भारत के पीएम मोदी के सामने नाग’रिकता संशो’धन का’नून (CAA) और राष्ट्री’य नाग’रिक रजि’स्टर (NRC) का मुद्दा भी उठायेंगे। आजतक में छपी खबर के अनुसार ट्रम्प पी’एम मो’दी से धार्मि’क स्वतं’त्रता पर भी बात कर सकते है ।व्हाइट हाउस से ट्रम्प के भारत दौरे से प’हले बयान जारी किया है ।

उन्होंने कहा कि वो भारत का सम्मा’न करते है, भारत की लोक’तां’त्रिक परंप’राओं का भी सम्मान करते है। भारत दौरे के दो दिवसीय दौरे से पहले अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एक बयान में कहा है कि अमे’रिका के भारत दौरे के समय ट्रम्प धार्मिक स्वतंत्रता पर भी प्रमुख’ता से बात करेंगे, उन्होंने इसे भी काफी अहम बताया है । ना’गरिक’ता संशो’धन का’नून और राष्ट्रीय ना”गरिक रजि’स्टर को लेकर अ’मेरिका की तरफ से बड़ा बयान आया है ।

उन्होंने साफ किया है कि अमे’रिका इसको लेकर चिं’ति’त है । ट्रम्प अपनी भारत की अहम यात्रा के दौरान सीए ए और एनआ’रसी के मु’द्दे को उठाएंगे । अमे’रिकी प्रशा’सन ने कहा कि वो भारत को बताएंगे कि दु’निया ये सब देख रही है और इसका क्या असर पड़ता है । उन्होंने ये भी दुनि’या ये भी देख रही है कि भारत कैसे लो’कतां’त्रिक मा’न्यताओं में आगे बढ़ता जा रहा है ।

अधि’कारी ने कहा कि पीएम मो’दी से ट्र’म्प भार’त के लोगों की व्यक्ति’गत, सार्वज’निक और लो’कतांत्रिक स्वतं”त्रता पर भी बात करेगा । बता दे, ट्रम्प भारत के दो दिवसीय दौरे पर आरहे है । ये यात्रा 24 व 25 फरवरी को होगी। ट्रम्प अहमदाबाद के अलावा आगरा और दिल्ली भी जायेगे ।बता दे, ट्र’म्प के भा’रत दौरे से पहले कई तरह की खबरे साम’ने जिसके बाद कई खबरों पर भी वि’वा’द हो गया है ।

सबसे पहले खबर आई अहम’दाबाद से कि वहाँ पर ट्र’म्प के रास्ते मे पड़ने वाली झुग्गि’यो के सा”मने दीवार बना दी गई है । इसके बाद एक और खबर आई कि दूसरी जगह झुग्गि’यों में रहने वाले 40 से अधिक लोगों को प्रशा’सन ने उन झु’ग्गियों को खाली करने के लिए बोला है । इसके बाद ताज़ा खबर गुजरात के सीएम को ट्रम्प के का’फिले में एं”ट्री नहीं मिली है ।

वही ट्रम्प और उनका परिवार दिल्ली के जिस सरकारी स्कूल को देखने जाएगा वहां पर दिल्ली के सीएम केजरीवाल और शिक्षा मंत्री सिसोदिया की एंट्री पर भी सं’शय बना हुआ है । यानी ट्रम्प की भारत यात्रा से पहले ही कई तरह के विवाद सामने आए है । बीते दिनों ट्रम्प ने कहा था कि मो’दी ने कहा कि उनके भा’रत दौरे के लिए 70 लाख लोग उनका स्वागत करेंगे ।

वही अब खबर आई है कि 1 करोड़ लोग डोना’ल्ड ट्रम्प का स्वागत करेंगे । अब जब ट्रम्प भारत की धरती पर कदम रखेगे तो ये देखने वाली बात होगी कि कितने लाख लोग ट्रम्प का स्वा’गत करेंगे 70 लाख या 1 करोड़ । ट्रम्प की इस खबर के बाद यूजर्स जमकर ट्वीट कर रहे है। कई यूजर्स कह रहे है जितने लोग ट्रम्प का स्वागत करेंगे उतने तो अहम’दाबाद की आबादी भी नहीं हे।

Leave a Comment

close