लोक डाउन के बीच तु’र्की सीरियल Dirilis Ertugrul बना दुनिया के मु’स्लिमों का पसंदीदा शो, सोशल मीडिया वा’यरल

को’रोना वा’इरस का बढ़ता प्र’कोप को देखते हुए दुनिया के 200 से अधिक देशों की सरकार सत’र्क है। दुनिया के कई देशों ने सम्पूर्ण लो’क डाउन करने का फैसला लिया गया , इसमें ची’न ने पूरी दुनिया को राह दिखाते हुए कड़े कदम उठाने के लिए बोला । चीन ने दुनिया के सभी लोगो को सो’शल डिस्टें’डिंग का भी ख्याल रखने की बात कही गई । जैसे कि आप सबको पता है सोश’ल डिस्टें’डिंग का मतलब होता है घर में बंद ।

यानी आप घर से बाहर नही निकल सकते है । आप घर में रहते है तो आप का समय कैसे गुजरता होगा । बता दे, घर में टाइम को गुजारने के लिए पूरी दुनिया के लोग अलग अलग प्रकार के टास्क कर थे है । कुछ लोग किताब पढ़ रहे है तो कुछ लोग मूवी और टेलीविजन सीरीज देश रहे है । जैसा कि आप सभी जानते है कि दुनिया मे मु’स्लि’म धर्म को मानने वालों की तादाद बड़ी तादाद में है । और मु’स्लिम सी’रियल भी इस लोक डाउन के समय करोड़ो व्यू प्राप्त कर रहे है ।

इसी में से एक सीरियल है जो भारत, पाकिस्तान , अफगानिस्तान ही नही बल्कि तुर्कि, अल्जीरिया, कुवैत, क़तर, ईरान , इराक में भी करोड़ो लोग देख रहे है। इस सीरियल से आप भी वाकिफ होंगे । इस सीरियल का नाम Drilis Ertugrul है । एरतोगल गाज़ी (Drilis Ertugrul ) की सीरीज़ करोड़ो लोग देख रहे है । एरटोगल गाज़ी Drilis Ertugrul की सीरीज आपको यूट्यूब और फेसबुक पर आसानी से मिल जाएगी। बता दे, इस सीरीज में मु’स्लिम इतिहास से जुड़ी जानकारी है, मुस्लिम बादशाह Ertugrul के बारे में बताया गया। हे

जहा एक तरफ लोग घर से नही निकल रहे है तो वही कुछ लोग नही मान रहे है । इसमे भारत के ही नही पाक , इटली, जर्मनी , ईरान के लोग भी है जो लोक डाउन के बाद भी घर से बाहर निकल रहे है। और कानून को अपने हाथ मे ले रहे है । बता दे, कई इलाकों में सोशल डिस्टें’डिंग और लोक डाउ’न को तोड़ा जा रहा है। धा’र्मिक आ’योजनों के नाम पर भी’ड़ ज’मा होना जारी है।

धा’र्मिल स्थलों पर भी’ड़ जमा को देखते हुए पु’लि’स कार्य’वा’ही कर रही है। महाराष्ट्र के सोलापुर में एक मा’मला सामने आया है। जहाँ पर एक र’थया’त्रा का आयो’जन किया गया जिसमे हजारो लोगो ने भाग भी लिया था। इस रथ’यात्रा में लो’क डाउन और सोश’ल डिस्टेंडिं’ग की ज’मकर ध’ज्जि’यां उठा’ई गई । पुलि’स ने रो’कने की कोशिश की तो लोगो ने पथ’रा”व शुरू कर दिया। जिसमे कई लोग घा’य’ल हो गए।

बताया जा रहा है कि 100 से ज्यादा लोगो पर माम’ला दर्ज हुआ है और 22 लोगो को हि’रास’त में लिया गया है। सोलापुर के बागदरी गांव में ग्राम’देवता पर’मेश्वर की पू’जा की जाती है। ये त्योहार 5 दिनों का होता है। इसमें रथ’यात्रा नि’काली जाती है।देश मे को’रोना वाइर’स के ब’ढ़ते मा’मले और लोक डाउ’न की वजह से इस पर रो’क लगा दी गई थी।

हालांकि जिस दिन रथयात्रा निका’ली जानी थी उस दिन गांव वालों ने पुलिस से इजा’जत मांगी थी जो पु’लिस ने दे दी थी। जिसके बाद लोगो ने ये र’थ पूजा शुरू की।जैसे ही पूजा शुरू हुई तो लोगो की भी’ड़ ज’मा होने लग गई । इसके बाद रथ’यात्रा नि’का’लने लगे। यह देख पुलिस ने उनको रोका तो उनपर पथ’राव शुरू कर दिया।

ऐसे कई मामले सामने आ रहे है। सो’शल डि’स्टेंडिंग का कुछ लोग खयाल रख रहे है और कुछ नही। एक ऐसा ही मामला शिरडी में भी देखने को मिला। जब म’न्दिर के सीई’ओ और उनके परिवार वालो ने राम नवमी की पूजा का आयोजन किया जिसके चलते हुए सो’शल डिस्टें’डिंग का उल्लं’घन किया गया।

Leave a Comment

close