CAA : स’ऊदी में रह रही हि’न्दू डॉ’क्टर ने मु’स्लि’मों के स’मर्थन में कही बड़ी बात, वा;य’रल हुई ये पो’स्ट

ना’गरिकता सं’शोधन का’नून के विरो’ध की चर्चा अब देश से होती हुई विदे’शों में पहुँच गई है । यह कानू’न पास होने के बाद दूसरे देशों इसको लेकर प्रदर्शन देखने को मिले , इस पर खूब चर्चा भी हुई। बता दे, कई देशों में मौजूद देश के स्टूडेंट इसका वि’रोध किया है। C A A वि’वा’द थमने का नाम न ही ले रहा है। देश के राजधानी में एक महीने से ज्यादा दिनों से ज’बरदस्त प्र’दर्शन हो रहा है। इसके अलावा शाहीन बाग, जामिया, जाफराबाद में महिलाएं रात भर विरोध कर रही हैं।

खबर सऊदी अरब से है । सऊदी अरब में रहने वाली हि’न्दू ध’र्म से ता’ल्लुक रखने वाली डॉक्टर ने भारतीय मुस’लमा’नों का सम’र्थन किया है। उन्होंने एक पोस्ट लिखा है जो कि बहुत वा’यर’ल हो रहा हैं। आज भी हमारे देश में करोड़ो हि’न्दू’ मु’स्लि’म सि’ख ई’साई रहते है। सबको एक बताया जाता हैं । उन्हें हम भाई भाई कहा भी जाता है । लेकिन इन सब से परे कुछ लोगों को इससे मतलब नही है ।

भारत के केरल राज्य की रहने वाली डॉ वनिता पिल्लई एक हि’न्दू डॉ है। मु’स्लिम बहुसं’ख्यक देश जो कि स’ऊदी अरब है। वहा पर यह रहती है। उनके साथ बर्ताव किए जाने के अनुभव का उल्ले’ख किया हैं। इन्होंने हाल ही में भारत मे पारित C A A का’नून के बारे में चर्चा की है। जिसमे मु सलमा नों को ना गरिक ता प्राप्त करने से बाहर रखा गया हैं। उन्होंने कहा कि मैं मु ‘स्लिम देश मे रहती हूं।

जहाँ से मक्का थोड़ी दूरी पर स्थित है। “मैं जेद्दा में 13 सालो से रह रही हूं मैं बहुत गर्व और गरिमा के साथ अभ्यास करने वाली एक हिन्दू डॉ हूँ।” मैंने आज तक मु’स्लि’म शहर में भे’द’भा’व नही देखा हैं। आज तक मुझे , एक हि’न्दू होने के नाते मुझे जे’द्दा’ह में किसी भी सुविधा से वंचित नही रखा गया है। उन्होंने कहा कि मुझे मु’स्लि’म दोस्तो से बहुत स’मर्थन और प्यार मिला है।

जिन्होंने लंबे समय तक मेरे साथ बहुत भूमिका निभाई है। कभी भी मुझे यह महसूस नही हुआ कि मैं दूसरे ध’र्म से हूं। मेरी तरह, विभिन्न मु’स्लि’म रा’ष्ट्रों और कई ध’र्मो के कई लोगों को पूरे मु’स्लिम दे’शों में बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपनी कमाई करते है। क्योंकि उन्होंने कभी भी धा’र्मिक आ’धार पर लोगों के साथ भे’द’भा’व नही किया है।

अगर मु’स्लिम देश ध’र्म’ के नाम पर लोगो को वी’जा प्रदान करते लेकिन उनके देश मे भे’दभा’व नही किया जाता है। हमारे देश से दूसरे देशों में कई लोग प्रवास करते है।आज भी मु’स्लि’म देशों में कई तरह के और कई ध’र्मो के लोग रोज’गार के लिए आते है।वनिता की यह पोस्ट बहुत वा’य’रल हो रही है। इनके लगभग 16,000 लाइक्स मिले हैं। भारत देश में CAA और NRC के विरोध में सऊदी अरब, अमेरिका, जापान, होंककोंग , पेरिस आदि देशों ने प्रदर्शन किया हैं।

Leave a Comment

close