आईपीएल में इमरान ताहिर का जलव़ा बरक़रार, रच दिया इतिहास ,पर्पल केप में निकले सबसे आगे

आईपीएल का लगभग आधा सफर तय हो चुका है। अब क्रिकेट विश्वकप को लेकर बात आगे बढ़ चली है। युवा खिलाड़ी आईपीएल में दमदार प्रदर्शन कर विश्वकप में अ पनी दावेदारी की भी ठोक रहे हैं। आईपीएल देश में सबसे चर्चित क्रिकेट प्रतियो गिता हो चुकी है। यहाँ देश विदेश से क्रिकेट खिलाड़ी खेलने के लिए आते हैं। और स भी खिलाड़ी आईपीएल में अच्छ प्रदर्शन कर अपनी टीम को जितने में कोई कमी न हीं छोड़ते हैं। आईपीेएल के पिछले सीज़न में राशिद खान ने अपनी जादुई गेंदबा जी से पूरे विश्व के क्रिकेट प्रेमियों को ध्यान अपनी और खिचां था।

इस बार आईपीएल को राशिद खान के अलावा एक और सुपरस्टार गेंदबाज मिला हैं जिसका नाम इमकान ताहिर। इमरान ताहिर दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीम से खे लते हैं और क्रिकेट के हर फॉर्मेट में रेगुलर प्लेयर भी हैं। ताहिर आईपीएल में इस बा र अपने एक्सप्रियंस का भरपूर फायदा उठाये हुए बे हतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। वह आ ईपीएल में धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग में हैं। आईपीएल का एक मैच चेन्नई और कोलकाता की टीम को मध्य हुआ था। यह मैच अफ्रीका टीम के खिलाड़ियों के नाम रहा जिसमें इमरान भी शामिल रहे।

पहले बल्लेबाजी करतेलहुए दिनेश कार्तिक की अगुवाई वाली टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 161 रन बनाए। कोलकाता के खिलाड़ी स्पिनर से जुझते हुए नज़र आए। इमरान ताहिर की लहराती स्पिन के सामने कोलकाता घुटने टेकने पर मजबूर हो गई। कोलकाता टीम में महत्वपूर्ण झटके देते हुए ताहिर ने 11 वें और 15 वें ओवर में २-२ विकेट झटके , मैच में टोटल 4 विकेट लिए। इसी के साथ ताहिर ने आईपी एल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर इतिहास रच दिया। वह अफ्रीका क्रिकेट टीम के पहले खिलाड़ी है जिन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लिए है।

वह टूर्नामेंट में भी सबसे तेजी से विकेट लेकर पर्पल केप के लिए भी आगे निकल चु के है। उन्होनें आई पीएल में सर्वा धिक विकेट लेने के मामले में तेज गें दबाज राजा को पीछे छोड़ दिया। ताहिर ने को लकाता की और से शानदार बल्लेबाजी कर रहे क्रि स लीन( 51 गेंद 82 रन , 7 चौका, 6 छक्के) और पाँच गेंद के अन्दर ही अन्दर ही वि स्फोट’क बल्लेबाज आन्द्र रसेल को आउट कर केकेआर की कम गति पर ब्रेक लगा दिया।

रसेल इस सत्र में पहली बार 40 से कम रन का स्कोर पर आऊट हुए है। ताहिर की बेहतरीन गेंदबाजी के आगे केकेआर बेदम नजर आए। आखिरी के पाँच ओवर में के केआर 29 रन ही बना सके। ताहिर ने केकेआर को कम स्कॉर पर रोकने में महत्व पू र्ण भूमिका निभाई। चेन्नई सुपरकिंग ने यह मैच 5 विकेट से अपने नाम किया। चेन्नई टीम से सर्वाधिक सुरेश रैना ने नाबाद 52 रन बनाए और टीम को 19.4 ओवर में मैच जीता दिया।

Leave a Comment

close