तब्ली’गी ज’मात के समर्थन में उतरे दिग्गज, आंधप्रदेश सीएम रेड्डी बोले- क्रो’ना वा’यरस का किसी ध’र्म से नहीं संबंध

बीते सप्ताह दिल्ली के निज़ामुद्दीन में स्थित तब्ली’गी ज’मात के मर’कज़ एकाएक सुर्खियां में आ गया । तब्ली’गी ज’मात की ग’लत खबर दिखाने के बाद महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश के सीएम ना’राज़ नजर आए। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सीएम उद्धव ठाकरे ने तब्ली’गी जमात से जुड़ी ग’लत अफ’वाह जा’नकारी शेयर करने पर कड़ी स’जा की चेत’वनी भी दी है । उन्होंने साफ कहा कि इस समय ध’र्म के भेद’भाव को छोड़ दिया , उन्होंने फे’क वी’डीओ और न्यूज़ शेयर करने वालो पर भी ज’म’कर ल’ताड़ लगाई और कहा कि वो ऐसे लोगों को नही बख्शें’गे ।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो आंध्र प्रदेश के सीएम जगह मोहन रेड्डी भी तब्ली’गी ज’मात के सम’र्थन में उत’र आए है । सीएम जगह ने कहा इस समय जा’ती ध’र्म जे उठाकर कार्य करने की जरूरत है । बता दे, देश में 21 दिनों का लोक डाउन जारी है । अभी तक 100 से अधिक मौ’त और 3 हज़ार से अधिक लोग क्रोना संक्र’मित निकल चुके है । आपको बता दे, देश की राजधानी दिल्ली सहित देश के 17 से अधिक राज्यों में क्रो’ना वाय’रस फै’लने के बाद तब्ली’गी ज’मात के लोगों को निशा’ने पे ले रखा था ।

आंध्र प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अब तक राज्य के 250 के आसपास मामले सामने आ चुके है । इसमें जमातियों सेजुड़े मामले 90 बताए जा रहे है । सीएम जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि उनके राज्य में कुछ समय पहले तब्लीगी जमात के लोग आए है , वो जमात के आयो’जन से वापस लौटे है । इनमें से कुछ संक्र’मित भी पाए गए है। सीएम ने साफ किया कि इसका मतलब ये नही क्रोना वायरस को किसी ध’र्म के लोगों ने फै’लाया हो ।

उन्होंने समस्त घटना को दुर्भाग्य’पूर्ण बताते हुए कहा कि ये किसी भी ध’र्म के व्य’क्तिके साथ ये घट’ना हो सकती है। उन्होंने कहा कि ध’र्म जाती से अलग होकर क्रो’ना वा’य’रस के खिला’फ एक’जुट हो । निज़ानुद्दीन मरकज में कुछ दिनों में पहले हमेशा की ही तरह देश विदे’श से जमात आई हुई थी । बता दे, निज़ा’मुद्दीन मर’कज़ तालि’बिगी ज’मात का केंद्र है, जिसमें देश विदेश से लाखों तब्लीगी देश और विदेश के अलग अलग हिस्सो में जाते है ।

एकाएक केंद्र में आए तब्लीगी जमात उस समय चर्चा में आई जब तेलंगाना के सीएम चन्द्रे’शैखर ने एक ट्वीट कर ये जानकारी दी कि उनके राज्य में 6 तब्ली’गी की मौ’त हो गई है । इस खबर की पुष्टि होने के बाद और जब इसकी ट्रेवल हिस्ट्री को देखा गया तो उसका कनेक्शन दिल्ली स्थित नि’ज़ानुद्दीन मर’कज से जुड़ गया ।

जिसके बाद सभी का धयान तब्ली’गी जमा’त पर लगा और यहां से करीब 2 हज़ार सेअधिक लोगों को बाहर निकाला गया ,जिसमे अधि’कतर को क़वार’न्टीन में भेज दिया गया । इस खबर के आने के बाद मीडिया की ओर से खबरे दिखाने की हौड़ में कई गल’ति’यां सा’मने आई । कई फैक्ट में ये साबित हुआ कि मीडि’या ने त’ब्लीगी से जुड़ी खबर को ग’लत च’लाया ।

बता दे , क्रो’ना वायर’स से पूरी दुनिया’ मे हाहा’कार मचा हुआ है । इसमें सबसे ज्यादा नुकसान अमेरिका, इटली, ईरान, जर्मनी, स्पेन सहित कई मु’ल्कों को हुआ है । सब तक 70 हज़ार सेअधिक मौ’त और 15 लाख से अधिक लोग पूरी दुनिया मे सं’क्रमि’त हो चुके है ।

Leave a Comment

close